उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में धूमधाम से मनाया गया ITBP का स्थापना दिवस, किया गया भव्य परेड का आयोजन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 15, 2023, 8:01 PM IST

ITBP foundation day in Mussoorie आज भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का स्थापना दिवस है. मसूरी में इस मौके पर परेड आयोजित की गई. साथ ही शानदार कर्यक्रमों के साथ इस खास दिन को सेलिब्रेट किया गया.

Etv Bharat
मसूरी में धूमधाम से मनाया गया ITBP का स्थापना दिवस

मसूरी: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल पुलिस अकादमी का 46 वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर शानदार परेड का आयोजन किया गया. इस अवसर पर प्रकाश सिंह डंगवाल, महानिरीक्षक / निदेशक अकादमी ने कर्मियों व उनके परिवारजनों को हार्दिक शुभकामनाएं दी. साथ ही अवगत कराया कि यह अकादमी आज ही के दिन सन् 1978 में स्थापित हुई थी. प्रारंभ में इसे हाडसा (हाई आल्टीट्यूड डिफेंस एंड सर्वाइवल अकादमी) के नाम से जाना जाता था. सन् 1990 में इसका नाम हाडसा से भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी रखा गया.

भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है. यहां पर बल स्तर के समस्त महत्वपूर्ण व्यावसायिक प्रशिक्षणों के साथ-साथ उच्च अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों एवं अन्य पदाधिकारियों के लिए आधार प्रशिक्षण, व्यवसायिक एवं पदोन्नति कोर्स चलाए जाते हैं. बल के कर्मियों के लिए करांटे, रॉक क्लाइम्बिंग और कमांडो जैसे महारत प्राप्त कोर्सों की आधारशिला इसी अकादमी में रखी जाती है, जो कि इस अकादमी के लिए गौरव का विषय है.

ITBP का स्थापना दिवस

पढे़ं- फिर विवादों में योगगुरु बाबा रामदेव, BHEL के सालाना टर्नओवर पर कसा तंज! खड़ा हो गया हंगामा

इतना ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर राज्य पुलिस बलों को प्रशिक्षण के साथ-साथ इस अकादमी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोर्स भी चलाए जाते हैं. जिसमें अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, मंगोलिया, युगाण्डा एवं बांग्लादेश आदि को कमांडो प्रशिक्षण देने का गौरव प्राप्त है. इस अवसर पर श्री राजेश शर्मा, उप महानिरीक्षक / उपनिदेशक प्रशिक्षण अकादमी तथा अकादमी के समस्त अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी एवं सभी हिमवीर उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details