उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

राजधानी के नए वार्डों में सफाई व्यवस्था नदारद, जगह-जगह कूड़े के ढेर

सीमा विस्तार के बाद शहर में वार्डों की संख्या 60 से होकर 100 वार्ड हो चुकी है. राज्य सरकार ने बढे़ हुए 40 वार्डों में कमर्शियल भवनों को छोड़कर भवन कर अगले 10 साल तक माफ कर रखा है. वहीं 40 बने नए वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वर्तमान में नहीं हो रहा है.

By

Published : Jul 23, 2019, 6:32 AM IST

Updated : Jul 23, 2019, 1:40 PM IST

विनय शंकर पांडे

देहरादूनः सीमा विस्तार के बाद शहर में वार्डों की संख्या 60 से होकर 100 वार्ड हो चुकी है. राज्य सरकार ने बढे़ हुए 40 वार्डों में कमर्शियल भवनों को छोड़कर भवन कर अगले 10 साल तक माफ कर रखा है. वहीं 40 बने नए वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वर्तमान में नहीं हो रहा है.

शहर के 40 नए वार्डों में सफाई व्यवस्था का अभाव


जिस कारण नए वार्डो के लोग कूड़े की समस्याओं को लेकर कई बार नगर निगम में शिकायत कर चुके हैं. नगर निगम प्रशासन ने शासन को रिक्वेस्ट फार्म प्रपोजल को तैयार करके शासन को भेज दिया है. अक्टूबर तक नए वार्डो में कूड़ा उठाने का काम शुरू हो जाएगा.


नगर निगम ने नए वार्डों का सीमा विस्तार तो कर दिया था, लेकिन शासन से अनुमति न मिलने की वजह से कूड़ा कलेक्शन का काम शुरू नहीं हो पाया था. लोग अपने वार्डों में सफाई व्यवस्था को लेकर कई बार नगर निगम में शिकायत दर्ज करा चुके है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही.

शासन से प्रस्ताव न आने के कारण नगर निगम प्रशासन अपने हाथ खड़े कर लेता है. नए वार्ड की जनता को ज्यादा दिन तक कूड़े निस्तारण के लिए इंतजार करना पड़ेगा.

नगर निगम अक्टूबर तक नए वार्डो में कूड़ा कलेक्शन का काम शुरू करने जा रहा है. नगर निगम ने अपनी पूरी तैयारी करके प्रपोजल शासन को भेज दिया है.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के सीएस पहुंचे चीन सीमा, सिनला पास को खोलने की तैयारी

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि जैसे पुराने वार्डों में कूड़ा उठाने की व्यवस्था है. इसी तरह नए वार्डो में भी कूड़ा उठाने की व्यवस्था के लिए रिक्वेस्ट फार्म प्रपोजल को तैयार करके शासन को भेज दिया है. नए वार्डो में कूड़ा उठाने का कार्य पीपीपी मोड से होना है.


शासन का पीपीपी सेल बाकायदा परीक्षण करता है और परीक्षण करने के बाद हमें अनुमति मिली तो टेंडर किया जाएगा. हमारा प्रयास रहेगा कि अक्टूबर तक नए वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा उठाने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

Last Updated : Jul 23, 2019, 1:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details