उत्तराखंड

uttarakhand

IMA POP: अंतिम पग पार कर 395 जवान बने सैन्य अधिकारी, पंजाब के वतनदीप सिद्धू को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर

By

Published : Dec 11, 2020, 3:35 PM IST

Updated : Dec 12, 2020, 3:55 PM IST

भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड संपन्न हो गई है. आईएमए में वर्षों से परंपरा रही है कि पीओपी के बाद कैडेट्स की पीपींग सेरेमनी होती है. इस दौरान कैडेट्स के कंधों पर उनके परिजनों ने स्टार सजाए. इस बार देश को 325 सैन्य अफसर मिले हैं. इस बार उत्तराखंड से 24 अधिकारी मिले हैं. देश को सबसे ज्यादा अधिकारी उत्तर प्रदेश ने दिए हैं.

ima-passing-out
ima-passing-out

देहरादूनःभारतीय सैन्य अकादमी में एक बार फिर वही गौरवमयी पल आया, IMA पासिंग आउट परेड कैडेट्स के अंतिम पग के साथ ही संपन्न हो गई. पासिंग आउट परेड के बाद कैडेट्स की पीपींग सेरेमनी हुई. इस दौरान कैडेट्स के कंधों पर उनके परिजनों ने स्टार सजाए और इस अविस्मरणीय पल के गवाह बने. कोरोना काल को देखते हुये इस बार कैडेट के दो परिजनों को ही शामिल होने की अनुमति मिल सकी. वहीं, सेरेमनी के बाद पहला कदम पार करते ही कुल 395 जेंटलमैन कैडेट्स सैन्य अफसर बन गये हैं. इसमें 70 विदेश अफसर शामिल हैं. देश को इस बार 325 सैन्य अधिकारी मिले हैं. भारतीय थल सेना के उप प्रमुख एसके सैनी पासिंग आउट परेड की सलामी ली. बता दें कि परेड सुबह 8 बजे शुरू होनी थी लेकिन देर रात से हो रही बारिश के कारण कार्यक्रम एक घंटे देरी से शुरू हुआ.

गौर हो कि भारतीय सैन्य अकादमी अब तक 62,956 सैन्य अधिकारी देश को दे चुका है. इसमें मौजूदा पासिंग आउट परेड में शामिल 325 जेंटलमैन कैडेट्स भी शामिल हैं. अब तक 2572 विदेशी कैडेट्स अकादमी से प्रशिक्षण ले चुके हैं. इस संख्या में मौजूदा 70 जेंटलमैन कैडेट्स भी शामिल हैं. इस बार के पासिंग आउट परेड में गोवा, सिक्किम, पांडिचेरी, नागालैंड, मेघालय, अंडमान निकोबार, त्रिपुरा, लद्दाख के एक भी कैडेट्स नहीं हैं.

IMA पासिंग आउट परेड.

विदेशी कैडेट्स में इस बार अफगानिस्तान के 41, भूटान के 17, मालदीव, मॉरिशस, म्यांमार और श्रीलंका के 1-1 जेंटलमैन कैडेट्स शामिल हैं. वहीं, वियतनाम के तीन, तजाकिस्तान के 3 और नेपाल के दो जेंटलमैन कैडेट्स पासिंग आउट परेड का हिस्सा होंगे.

पासिंग आउट परेड में पास होने वाले सैन्य अफसर.

पढ़ेंः सेना का 'पावर हाउस' है IMA देहरादून, 88 साल में दिए 62 हजार अफसर

भारतीय जेंटलमैन कैडेट्स की बात करें तो राज्यों के लिहाज से सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से 50 जेंटलमैन कैडेट्स पासआउट होकर अफसर बने हैं और उत्तराखंड से 24 अफसर देश को मिले हैं. इसी तरह पश्चिम बंगाल से छह, तेलंगाना से तीन, तमिलनाडु से छह, राजस्थान से 18, पंजाब से 15, उड़ीसा से 4, मिजोरम से दो, मणिपुर से तीन, महाराष्ट्र से 18, मध्य प्रदेश से 12 और भारतीय मूल निवास प्रमाण पत्र वाले नेपाल निवासी चार अफसर शामिल हैं.

मित्र राष्ट्रों से निकलने वाले अफसर.
मित्र राष्ट्रों से निकलने वाले अफसर.

वहीं, केरल से 15, कर्नाटक से 5, झारखंड से 6, जम्मू कश्मीर से 11, हिमाचल प्रदेश से 10, हरियाणा से 45, गुजरात से 4, दिल्ली से 13, छत्तीसगढ़ से दो, चंडीगढ़ से 4, बिहार से 32, असम से 6, अरुणाचल प्रदेश से एक और आंध्र प्रदेश से 6 जेंटलमैन कैडेट्स इस बार पासिंग आउट परेड में शामिल होकर अधिकारी बने हैं. इस बार एक और गौर करने वाली बात ये रही कि पासिंग आउट परेड में गोवा, सिक्किम, पांडिचेरी, नागालैंड, मेघालय, अंडमान निकोबार, त्रिपुरा, लद्दाख के एक भी कैडेट्स शामिल नहीं रहे.

Last Updated : Dec 12, 2020, 3:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details