उत्तराखंड

uttarakhand

मानव श्रृंखला: वाहनों के चक्के हुये जाम, रुकी रही एम्बुलेंस, यातायात प्रबंधन फेल

By

Published : Nov 5, 2019, 5:46 PM IST

Updated : Nov 6, 2019, 2:05 PM IST

केवल एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से मुक्ति के लिए देहरादून में आयोजित मानव श्रृंखला कार्यक्रम में जहां एक लाथ से अधिक लोगों ने भाग लिया वहीं कार्यक्रम के दौरान कई कमियां भी दिखाई दीं. रूट डायवर्ट होने की वजह से शहर में कई घंटों तक जाम भी स्थिति बनी रही.

जाम के झाम में फंसा दून

देहरादून:राजधानी देहरादून में जहां सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ मानव श्रृंखला बनाकर नगर निगम ने नया कृतिमान बनाया है तो वहीं इसकी वजह से आम जनता को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. रूट डायवर्ट होने की वजह से शहर में कई घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही. एक जगह तो जाम में एम्बुलेंस भी फंस गई थी.

प्लास्टिक की बैरिकेडिंग ने कराई किरकिरी
प्लास्टिक के खिलाफ 50 किमी की मानव श्रृंखला बनाकर नगर निगम ने जिस मुहिम की शुरुआत की उसको प्रशासन ने खुद पलीता लगाने के काम किया है. एक तरफ 50 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरुक किया जा रहा था तो चिंताजनक बात यह रही कि इस मानव श्रृंखला के लिए जो बैरिकेडिंग लगाई गई थी वो भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक की थी. कार्यक्रम के बाद उसे सड़कों पर ऐसे ही छोड़ दिया गया, जिसकी सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है.

ईटीवी भारत के साथ दून मेयर की खास बातचीत.

पढ़ें-यूं ही नहीं बना उत्तराखंड, दशकों के संघर्ष और शहादतों के बाद मिली अलग पहचान

जाम के झाम में फंसे दूनवासी
नगर निगम और पुलिस ने दावा किया था कि कार्यक्रम की वजह से आमजन को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन पुलिस की सारी प्लानिंग धरी की धरी रह गई. एक घंटे के अंदर ही शहर में चारों तरफ जाम लग गया था. बैरिकेडिंग गलियों और शहर के मुख्य चौराहों पर लगाने के कारण सुबह लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा.

सबसे तेज दौड़ने वाला शहर घंटेभर रहा जाम

प्रदेश में सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाले शहर देहरादून की सड़कें सोमवार सुबह काफी देर तक जाम हो गईं. हालांकि, मानव श्रृंखला कार्यक्रम को लेकर देहरादून नगर निगम द्वारा तैयारी और यातायात प्रबंधन के नाम पर काफी ढोल पीटा गया था लेकिन कार्यक्रम के घंटे भर बाद तक भी शहर ट्राफिक की दिक्कतों से जूझता रहा तो वहीं ट्रफिक में फंसी एम्बुलेंस की वीडियो भी खूब वायरल हुई.

पढ़ें-सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ खड़े हुए एक लाख लोग, पुलिस अधिकारियों ने भी बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

मानव श्रृंखला जैसा कुछ दिखा नहीं

देहरादून में प्लास्टिक मुक्त के नाम पर कीर्तिमान को लेकर किये गये दावे का असर कार्यक्रम के दौरान थोड़ा फीका नजर आया. दरअसल, कार्यक्रम को लेकर कहा गया था कि ठीक सुबह 10 बजे एक सायरन बजेगा और अगले 15 मिनट तक पूरे 50 किलोमीटर तक सभी लोग एक दूसरे का हाथ पकड़कर अटूट मानव श्रृंखला बनाएंगे. लेकिन सोमवार सुबह 10 बजे सभी लोग सड़क पर तो जरूर उतरे लेकिन उन्हें कोई सायरन सुनाई नहीं दिया साथ ही कई जगहों पर श्रृंखला खंडित भी नजर आयी.

मेयर ने जताया जनता का आभार
वहीं, कार्यक्रम समाप्त होने के बाद देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करने के लिए आज दूनवासियों ने सड़क पर उतरकर एक बड़ा संदेश दिया है. प्लास्टिक को खत्म करने के लिए लोगों ने जो प्रण लिया है उसके लिए वो जनता का धन्यवाद देते हैं. प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम ने जो मुहिम शुरू की है भविष्य में उसका असर दिखाई देगा.

Last Updated : Nov 6, 2019, 2:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details