उत्तराखंड

uttarakhand

प्रवासियों की घर वापसी में ग्राम प्रधानों की होगी ये जिम्मेदारी, आदेश जारी

By

Published : May 4, 2020, 8:13 PM IST

उत्तराखंड में घर लौट रहे प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर ग्राम प्रधानों की शक्तियां बढ़ायी गयी हैं. जिसको लेकर आज मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने आदेश जारी किये हैं.

Chief Secretary Utpal Kumar
मुख्य सचिव उत्पल कुमार.

देहरादून: लॉकडाउन के बीच उत्तराखंड के लोगों की घर वापसी के लिये ग्राम प्रधानों को भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की तरफ से जारी आदेश के तहत बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की जानकारी संबंधित ग्राम प्रधान को दी जाएगी.

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने आदेश जारी कर उत्तराखंड आने वाले लोगों की जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों को सौंपी है. उत्तराखंड आने वाले लोगों में अगर कोई व्यक्ति सीधे गांव में पहुंचता है तो उस व्यक्ति की जानकारी और उसका रजिस्ट्रेशन कराने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान की होगी. वहीं, राज्य में पहुंचने वाले लोगों की जानकारी भी जिला प्रशासन की तरफ से ग्राम प्रधान को दी जाएगी.

पढ़ें:लॉकडाउन की मार: अप्रैल में उत्तराखंड सरकार को हुआ 1500 करोड़ का नुकसान

उत्तराखंड में बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल कराने और उसका इस्तेमाल करने की जिम्मेदारी भी ग्राम प्रधान की होगी. साथ ही अन्य ग्राम वासियों को भी आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग के लिए ग्राम प्रधान को प्रेरित करना होगा.

शासन की तरफ से जारी आदेश के तहत ग्राम प्रधान को सुनिश्चित करना होगा कि अगर किसी शख्स के पास पूर्व का क्वारंटाइन प्रमाण पत्र नहीं है तो उसे 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाये. वहीं, किसी व्यक्ति के घर पर क्वारंटाइन की व्यवस्था न होने की स्थिति में ग्राम प्रधान की तरफ से नजदीक में किसी स्कूल, पंचायत घर या फिर अन्य किसी सामुदायिक भवन में क्वारंटाइन किया जाएगा.

साथ ही जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि ग्राम प्रधान को आपदा फंड के जरिये मदद करें. जिससे की ग्राम प्रधान को किसी भी काम में दिक्कत न हो. वहीं, ग्राम प्रधान के साथ सहयोग न करने पर जिला प्रशासन से शिकायत की जाएगी. जिसके बाद उचित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details