उत्तराखंड

uttarakhand

GMVN ने केंद्र सरकार से मांगें 53 करोड़, कर्मचारी पढ़ेंगे 'अतिथि देवो भव:' का पाठ

By

Published : Jul 17, 2019, 5:32 PM IST

Updated : Jul 17, 2019, 6:27 PM IST

अपने गेस्ट हाउसों की हालत सुधारने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम ने केंद्र सरकार से 53 करोड़ रुपयों की मांग की है. इन रुपयों से निगम अपनी इमारतों को दुरुस्त करेगा. साथ ही अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी देगा.

गढ़वाल मंडल विकास निगम

देहरादून:गढ़वाल मंडल विकास निगम अब अपने गेस्ट हाउसों को चाक-चौबंद करने की तैयारी में जुट गया है. साथ ही अब निगम अपने कर्मचारियों को भी ट्रेनिंग देकर उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाया जाएगा. जिससे वे अतिथियों का बेहतर सत्कार कर सकें. इसके लिए जीएमवीएन ने भारत सरकार से करीब 53 करोड़ रुपए की मांग की है. जिससे जीएमवीएन के क्षतिग्रस्त गेस्ट हाउसों को रिपेयर किया जाएगा.

गढ़वाल मंडल विकास निगम

गढ़वाल मंडल विकास निगम के अध्यक्ष महावीर सिंह रांगड़ ने बताया कि जीएमवीएन के गेस्ट हाउस में आने वाले पर्यटकों को जब अच्छा सुविधा मिलेगी, तभी निगम आगे बढ़ पाएगा. जिसके लिए अब तय किया गया है कि अब निगम के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें पर्यटकों से साथ व्यवहार, गेस्ट हाउस से जुड़ी अन्य व्यवस्थाओं को मैनेज करना सिखाया जाएगा. उन्होंने बताया कि निगम ने अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों की आय भी बढ़ाई जाएगी.

पढे़ं-कारगिल: कैसे मुश्किल हालात में फतह हुआ था टाइगर हिल, कंपनी कमांडर ने बताई दास्तां

महावीर सिंह ने बताया कि भारत सरकार से करीब 53 करोड़ रुपए की मांग की गई है. जिसमें हुनर रोजगार योजना के लिए पिछले वर्ष पेंडिंग पड़े 3.50 करोड़ रुपए, पर्यटक का अन्य पैसा जो भारत सरकार के पास करीब 10 करोड़ है, उसकी भी मांग की गई है. साथ ही जीएमवीएन के क्षतिग्रस्त कई बड़े गेस्ट हॉउस को रिपेयर करने के लिए भी भारत सरकार से करीब 39.5 करोड़ रुपये की मांग की गई है.

Last Updated : Jul 17, 2019, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details