उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हाथियों के आतंक से जल्द मिलेगी निजात, वन महकमे ने किया इलेक्ट्रिक फेंसिंग का कार्य शुरू

डोईवाला क्षेत्र में इन दिनों हाथियों का आतंक जारी है. हाथियों ने किसानों की फसलों को भी नष्ट कर दिया. परेशान किसान की मांग पर वन विभाग अब इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगाने का काम कर रहा है. जिससे हाथियों के उत्पात पर रोक लगने की उम्मीद है.

By

Published : Jan 27, 2020, 3:10 PM IST

Updated : Jan 27, 2020, 3:29 PM IST

doiwala
वन विभाग

डोईवाला:क्षेत्र केकालूवाला बडोवाला क्षेत्र और थानों रेंज में हाथियों का आतंक जारी है. हाथियों ने किसानों की फसलों को भी बर्बाद कर दिया है. अब वन विभाग इस क्षेत्र में इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगाकर हाथियों की रोकथाम करने का प्रयास कर रहा है.

हाथियों को रोकने के लिए किसानों की मांग पर वन विभाग द्वारा कालू वाला क्षेत्र में इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगाने का कार्य शुरू हो गया है. जिससे किसानों को हाथियों से हो रहे नुकसान से निजात मिल सकेगी. किसानों का कहना है कि हाथियों ने कुछ समय से उनके क्षेत्र में उत्पात मचा रखा है और खड़ी फसलों को रौंद रहे हैं. जिससे किसान की फसल को नुकसान हो रहा है. अब इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगने से किसानों को राहत मिलेगी.

जल्द मिलेगी निजात

क्षेत्र सभासद नरेश मनवाल ने बताया कि कालूवाला, बडोवाला क्षेत्र में लगभग एक महीने से हाथियों ने आतंक मचा रखा है. शाम ढलते ही हाथी खेतों में घुस जाते हैं और पूरी फसलों को रौंद देते हैं. जिससे क्षेत्र के किसान हाथियों से भयभीत हैं साथ ही फसलों के नष्ट होने से आर्थिक संकट से भी जूझ रहे हैं.

ये भी पढ़े: मान मनौव्वल: प्रीतम सिंह बोले- धामी के नाम पर हुआ षड्यंत्र , सोनिया गांधी से करेंगे शिकायत

वन रेंज अधिकारी उदय नंद ने बताया कि किसानों की मांग पर कालू वाला बडोवाला क्षेत्र में 3 किलोमीटर में इलेक्ट्रिक फेंसिंग लगाई जा रही है और यह कार्य एक प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया है. अगर इस प्रयोग से हाथी रुक जाते हैं तो पूरे क्षेत्र में सिंगल फेंसिंग तार लगाई जाएगी, जिससे लोगों को हाथियों के आतंक से निजात मिलेगी.

Last Updated : Jan 27, 2020, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details