उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: सरकार के खिलाफ ऐसा आक्रोश, फूंक दिया ई-रिक्शा

By

Published : Feb 3, 2020, 4:49 PM IST

देहरादून शहर के मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा संचालन पर प्रतिबंध लगाने के बाद ई-रिक्शा संचालकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. एक ई-रिक्शा चालक ने अपने ई-रिक्शा को आग के हवाले कर दिया.

Dehradun e Rickshaw
Dehradun e Rickshaw

देहरादून: शहर के कई रूटों पर ई-रिक्शा संचालन पर पाबंदी लगने के बाद चालकों में रोष है. इस व्यवसाय से जुड़े लोग सड़कों पर उतरकर सरकार का जमकर विरोध कर रहे हैं. ई-रिक्शा चालकों का आरोप है कि मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत उन्होंने बैंकों से लोन लेकर अपने स्वरोजगार की दिशा में ई-रिक्शा को सड़कों पर उतारा था, लेकिन शहर के मुख्य स्थानों पर इनके संचालन को पूर्ण रूप से पाबंदी लगाने के बाद अब उनकी रोजी-रोटी पर संकट आ गया है.

शहर के मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा के संचालन पर पाबंदी करने के बाद एक ई-रिक्शा चालक ने अपने वाहन को आग के हवाले कर दिया. उसका कहना है कि वो गरीब है. शहर के मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा के संचालन पर पाबंदी लगा दी गई है. जिससे उनके सामने रोजी रोटी का संटक खड़ा हो गया है. उसने अपने परिवार के भरण पोषण के लिए ई-रिक्शा किस्तों पर लिया था. इसके संचालन पर पाबंदी लगने के बाद उनके सामने किस्त भरने के लिए भी पैसा नहीं है. इसलिए उसने ई-रिक्शा को आग के हवाले कर दिया.

शहर के मुख्य मार्गों पर ई रिक्शा संचालन पर पाबंदी से चालकों में रोष.

आक्रोशित ई-रिक्शा संचालक ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उनकी मांगों का कोई समाधान आने वाले दिनों में नहीं निकलता है तो वह सड़क पर आत्मदाह करेंगे.

पढ़ें- कार्यशाला में वनों की सुरक्षा को लेकर चर्चा, नुकसान पहुंचाने पर सरपंच कर सकते हैं कार्रवाई

यातायात बाधित होने के कारण ई-रिक्शा के संचालन पर पाबंदी

बता दें, बीते समय मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 10 हजार से ज्यादा ई-रिक्शा बैंक लोन द्वारा खरीदे गए. हालांकि, आरटीओ रजिस्ट्रेशन ना होने जैसी समस्याओं के चलते मात्र 2600 ई-रिक्शा का ही संचालन अलग-अलग मार्गों पर हो रहा है. ई-रिक्शा संचालन से यातायात बाधित होने के चलते शासन-प्रशासन ने इनका संचालन मुख्य मार्गों और लिंक सड़कों पर बंद करवा दिया है. ऐसे में लंबे समय से आंदोलन पर चल रहे ई-रिक्शा चालकों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details