उत्तराखंड

uttarakhand

सरकारी स्कूलों में शीतकाल अवकाश पर तकरार बरकरार, शिक्षा मंत्री बोले- CM से करेंगे बात

By

Published : Dec 30, 2020, 9:42 PM IST

सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को लेकर विवाद अभी भी जारी है. शिक्षक संगठन लगातार राज्य सरकार से शीतकाल अवकाश देने की मांग कर रहे हैं तो वहीं, सरकार पहले ही समस्त सरकारी स्कूलों के शीतकाल अवकाश को समाप्त कर चुकी है.

winter-vacation-in-government-schools
winter-vacation-in-government-schools

देहरादूनः प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को लेकर जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. जहां एक ओर राज्य सरकार पहले ही यह आदेश जारी कर चुकी है कि समस्त सरकारी स्कूलों के शीतकाल अवकाश को समाप्त कर दिया है. तो वहीं, दूसरी ओर शिक्षक संगठन लगातार राज्य सरकार से शीतकाल अवकाश देने की मांग कर रहे हैं. हालांकि इस मामले में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय का कहना है कि जल्द ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात कर इस पर निर्णय लिया जाएगा.

शीतकाल अवकाश पर तकरार बरकरार.

राजकीय शिक्षक संगठन के अध्यक्ष केके डिमरी ने बताया कि शीतकाल और ग्रीष्मकालीन अवकाश सिर्फ शिक्षकों के लिए नहीं है. बल्कि छात्रों और प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए किया गया है. क्योंकि राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियां हैं. अब जब सरकार ने शीतकाल अवकाश को समाप्त कर दिया है और ऐसे समय में अगर शिक्षक स्कूल जाते हैं. लेकिन छात्र स्कूलों में नहीं पहुंचते हैं तो राज्य सरकार की मंशा पूरी नहीं हो पाएगी. हालांकि, इन बिंदुओं को शिक्षा मंत्री के समक्ष रखा गया है. जिसका जल्द संज्ञान लेने की बात कही गई है.

पढ़ेंः मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार, जल्द हो सकते हैं डिस्चार्ज

वहीं, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि शीतकाल अवकाश पर शिक्षकों का अधिकार है. लेकिन, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, ऐसे में उनसे बात नहीं हो पाई है. लिहाजा, अवकाश के संबंध में मुख्यमंत्री से बात करने के बाद निर्णय लिया जाएगा. साथ ही कहा कि आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर किसी जिले में मौसम खराब होता है तो उस जिले के जिलाधिकारी परिस्थितियों के अनुसार निर्णय ले सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details