उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बढ़ता जा रहा डेंगू का डंक, अब तक 403 पॉजिटिव मरीज आए सामने

अभी तक 403 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. जिससे स्वास्थ्य विभाग के दावों की पोल खुल गई है. स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार अभियान चला रहा है.

By

Published : Aug 17, 2019, 9:16 AM IST

Updated : Aug 17, 2019, 9:43 AM IST

डेंगू का डंक लोगों की सेहत कर रहा खराब,

देहरादून: जिले में मानसून सीजन के दौरान डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार प्रभावित क्षेत्रों में जाकर डेंगू का लार्वा खत्म करने में लगी हुई है, लेकिन टाइगर मच्छर का डंक डेंगू का प्रकोप बढ़ा रहा है. जिससे अभी तक 403 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. इसमें 136 महिलाएं और 267 पुरुष हैं.

बढ़ता जा रहा डेंगू का डंक

गौर है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार जागरूकता अभियान चला रही है. इससे पूर्व एनआईवीएच में डेंगू रोधी अभियान चलाकर वहां के लोगों को जागरूक किया गया. वहीं वैक्टर जनित रोग नियंत्रक अधिकारी सुभाष जोशी ने अपनी टीम के साथ सचिवालय परिसर का भ्रमण किया और परिसर में स्थित कार्यालयों में लगे कूलरों का निरीक्षण कर सफाई के निर्देश दिये. विभाग के मुताबिक टीम लगातार लार्वा सर्वे, फीवर सर्वे, सोर्स रिडक्शन आदि डेंगू रोधी अभियान चला रही है. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में जाकर डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

वहीं उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र त्यागी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी वार्डों के पार्षदों के माध्यम से क्षेत्रों के सामुदायिक केंद्रों में जाकर फीवर का सर्वे किया जा रहा है. साथ ही डेंगू लार्वा का सोर्स रिडक्शन भी किया जा रहा है. इसके अलावा फॉकिंग अभियान में भी तेजी लाई गई है, जिसमें विभाग की टीम नियमित रूप से फील्ड में जाकर डेंगू लार्वा खत्म करने में लगी हुई है.

Last Updated : Aug 17, 2019, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details