उत्तराखंड

uttarakhand

नाइट कर्फ्यू में बाहरी यात्रियों को छूट, चेकपोस्ट से जारी हो रहे विशेष पास

By

Published : Apr 13, 2021, 4:38 PM IST

कोरोना को देखते हुए देहरादून में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. हालांकि इस दौरान बाहर से आने वाले यात्रियों को बॉर्डर चेक पोस्ट पर पुलिस विशेष पास जारी कर रही है. जिससे यात्री देहरादून में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं.

नाइट कर्फ्यू में बाहरी यात्रियों को छूट
नाइट कर्फ्यू में बाहरी यात्रियों को छूट

देहरादून: कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने राजधानी देहरादून में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू सख्ती से लागू किया है, लेकिन नाइट कर्फ्यू के दौरान बाहरी राज्यों से देहरादून प्रवेश करने वाले यात्रियों को राहत देते हुए पुलिस अलग-अलग बॉर्डर चेकपोस्ट पर एक विशेष पास (टोकन) जारी कर जाने की अनुमति दे रही हैं.

नाइट कर्फ्यू में बाहरी यात्रियों को छू

नाइट कर्फ्यू में यात्रियों को विशेष पास

इस विशेष पास की मदद से जो भी यात्री अपने वाहनों और अन्य साधनों को लेकर देहरादून के जिस भी चौक चौराहे नाकेबंदी से गुजरेगा उसको पास दिखाने बाद जाने दिया जाएगा. लेकिन आपको बता दें कि बॉर्डर चेकपोस्ट पुलिस द्वारा जारी होने वाले इस एंट्री पास में संबंधित यात्री के गंतव्य तक पहुंचने वाली दूरी के हिसाब समय अंकित किया जाता है. ताकि इस पास का कोई दुरुपयोग ना कर सके.

ये भी पढ़ें:कोरोना काल में मालामाल हुआ उत्तराखंड सहकारी बैंक, 60 करोड़ से अधिक का मुनाफा

नाइट कर्फ्यू उलंघन पर कानूनी कार्रवाई

इसके बावजूद भी अगर कोई यात्री जारी किए गए पास समय पर फायदा उठाकर देहरादून के अन्य स्थानों में रात्रि के समय घूमता पाया जाता है, तो उसका पुलिस चालान काट कर कानूनी कार्रवाई कर रही हैं. हालांकि अभी तक इस तरह की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है. वहीं, दूसरी तरफ नगर निगम और कैंट क्षेत्र में लागू नाइट कर्फ्यू के दौरान बेवजह घूमने वाले लोगों का पुलिस चालान कर कानूनी कार्रवाई कर रही है. खबर है कि प्रतिदिन 100 से अधिक लोगों का चालान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

बॉर्डर चेक पोस्ट से जारी किए जा रहे पास

देहरादून में नाइट कर्फ्यू के दौरान यूपी सहारनपुर से आने वाले आशारोड़ी बॉर्डर, हिमाचल के कुल्हाल चेकपोस्ट और हरिद्वार से आने वाले रायवाला बॉर्डर क्षेत्र में पुलिस अलग-अलग गंतव्य पर जाने वाले यात्रियों को टोकन पास जारी कर रही है. ताकि कर्फ्यू समय के दौरान बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों को देहरादून चौक चौराहों के पुलिस बैरियर में किसी तरह की असुविधा ना हो.

यात्रियों को विशेष पास जारी

नाइट कर्फ्यू में पुलिसकर्मियों की भारी कमी

वहीं, देहरादून जनपद से साढ़े सात सौ से अधिक पुलिसकर्मियों की कुंभ में तैनाती की गई है. कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर सर्कल ऑफिसर जैसे अधिकारियों की कुंभ में ड्यूटी होने के कारण बॉर्डर चेक पोस्ट पर 12 से 16 घंटे तक की पुलिस कर्मियों को ड्यूटी करनी पड़ रही है. ऐसे में रात्रि गश्त के दौरान मैन पावर कम होने के स्थिति चुनौतीपूर्ण हो गई है. वहीं नाइट कर्फ्यू को लेकर बॉर्डर पर कड़ी निगरानी रखी जा रही हैं.

नाइट कर्फ्यू में बाहरी यात्रियों को छूट

देहरादून एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि नाइट कर्फ्यू के दौरान अन्य राज्यों से जो यात्री देहरादून में प्रवेश कर अपने गंतव्य को जानना चाहते हैं. उनसे पूछताछ करने के बाद निर्धारित समय के लिए टोकन वाला पास जारी किया जा रहा है. ताकि अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को नाइट कर्फ्यू के दौरान असुविधा ना हो. वहीं एसपी ने कहा कि नाइट कर्फ्यू के समय बेवजह सड़कों पर घूमने वाले लोगों का चालान काट कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details