उत्तराखंड

uttarakhand

बाजारों में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, कृष्ण पोशाक और बांसुरी की डिमांड

By

Published : Aug 22, 2019, 8:41 PM IST

Updated : Aug 22, 2019, 10:00 PM IST

देहरादून शहर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है. जगह-जगह छोटे बच्चों के लिए राधा-कृष्ण के कपड़े मिल रहे हैं. साथ ही श्री कृष्ण की प्रिय बांसुरी और मोर पंख की भी खूब बिक्री हो रही है.

बाजारों में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम

देहरादून:पूरे देशभर में 23 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टामी मनाई जाएगी. इस शुभ अवसर पर पूरे शहर में कृष्ण श्रृंगार सामग्री के साथ-साथ उनकी पोशाक, पालना और सिंहासन आदि की जमकर बिक्री हो रही है. लड्डू गोपाल के खूबसूरत पालने और पोशाकों को भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

बाजारों में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम

इन पोशाकों की कीमत 20 रुपए से शुरू होकर 100 रुपए तक रखी गई है. वहीं कान्हा के पालने उसके आकार और सजावट के हिसाब से 50 रुपए से लेकर 250 रुपए में खरीदे जा रहे हैं. वहीं हर बार की तरह इस बार भी बाजारों में छोटे बच्चों के लिए राधा- कृष्ण के कपड़े मिले रहे हैं. जिन्हें छोटे बच्चे खूब पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा श्री कृष्ण की प्रिय बांसुरी और मोर पंख की डिमांड भी इन दिनों बाजारों में काफी बढ़ी हुई है.

पढे़ं-स्मार्ट सिटी के लिए 6 प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, सीवरेज और वाटर ड्रेन कनेक्टिविटी पर फोकस

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था. इस बार यह तिथि 23 अगस्त को पड़ रही है, लेकिन कुछ स्थानों पर 24 अगस्त को भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. श्री कृष्ण जन्मोत्सव के इस खास मौके पर लोग पूरी रात मंगल गीत गाते हैं और भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव मनाते हैं.

Last Updated : Aug 22, 2019, 10:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details