उत्तराखंड

uttarakhand

दून ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने सिविलियंस के लिए तैयार की खास दूरबीन, जानें खासियत

By

Published : Aug 23, 2020, 6:06 PM IST

देहरादून की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने पहली बार सिविलियंस के लिए विशेष तरह की दूरबीन तैयार की है. इस दूरबीन को मोबाइल से भी जोड़ा जा सकता है.इससे आप अपने मोबाइल में नजारों को रिकॉर्ड कर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

dehradun-ordinance-factory-prepared-mobile-connecting-special-binoculars
दून ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने सिविलियंस के लिए तैयार की खास दूरबीन

देहरादून: अगर आप सैर सपाटे का शौक रखते हैं और दूर के खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठाने के लिए अक्सर दूरबीन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, सेना के लिए अलग-अलग तरह के उपकरण बनाने वाली ऑर्डिनेंस फैक्ट्री देहरादून की ओर से पहली बार सिविलियंस के लिए एक ऐसी दूरबीन और एडप्टर तैयार किया है जो सीधे आपके स्मार्टफोन में फिट हो जाएगा. जिसके बाद आपके स्मार्टफोन में अटैच्ड दूरबीन के माध्यम से आप जो भी नजारा देखेंगे उसे आप अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकेंगे.

दून ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने सिविलियंस के लिए तैयार की खास दूरबीन


बता दें कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री देहरादून की ओर से आम जनता के लिए फिलहाल दो तरह के दूरबीन बनाए गए हैं. इसमें एक दूरबीन का रेज्यूलेशन 8x है, तो वहीं दूसरी दूरबीन का रेज्यूलेशन 12x है. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो 8x वाले दूरबीन को आप 20 हजार रुपए में खरीद सकते हैं. वहीं, 12x रेज्यूलेशन वाले दूरबीन के लिए आपको 25 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

पढ़ें-कॉलेज में सुविधाएं न मिलने से छात्रों में रोष, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

गौरतलब है कि शानदार रेज्यूलेशन वाले इस दूरबीन की और भी कई खासियत हैं. लगभग 610 ग्राम वजन की यह दूरबीन झटके, धक्के या घर्षण होने पर सुरक्षित रहेगी. वहीं यह पानी में भीगने पर भी खराब नहीं होती है.

पढ़ें-श्रीनगर में नहीं दिखाई देगा रेशम फार्म, जानिए वजह

ईटीवी भारत से बात करते हुए ऑर्डिनेंस फैक्ट्री देहरादून के मुख्य महाप्रबंधक पीके दीक्षित ने बताया कि यह दूरबीन उन लोगों के लिए बेहद ही मददगार साबित होगी जो सैर सपाटे और ट्रैकिंग के लिए अलग-अलग पर्यटक स्थलों का रुख करते हैं. ज्यादा से ज्यादा लोग इस दूरबीन को खरीद सकें इसके लिए ऑर्डिनेंस फैक्ट्री देहरादून की ओर से जल्द ही एक मार्केटिंग सेंटर तैयार किया जाएगा. जहां संपर्क कर सिविलियंस इसे आसानी से खरीद सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details