उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

73 सालों के मनोरंजन के बाद बंद हुआ दून का ऐतिहासिक प्रभात सिनेमा, 'बॉबी' से हुई थी शुरुआत

देहरादून का 73 साल पुराना प्रभात सिनेमा घर बंद कर दिया गया है. सिनेमा घर को कोरोना वायरस के कारण निर्धारित समय से पहले ही बंद करना पड़ा.

By

Published : Mar 17, 2020, 10:01 PM IST

Updated : Mar 18, 2020, 7:12 AM IST

image.
बंद हुआ 73 साल पुराना प्रभात सिनेमाघर.

देहरादून:राजधानी का ऐतिहासिक प्रभात सिनेमा मंगलवार को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया. इस सिनेमा घर को पहले 30 मार्च को अभिनेता ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी के शो के साथ बंद किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते सिनेमा घर को निर्धारित समय से पहले ही बंद कर दिया गया. बताया जाता है कि सैकड़ों लोगों ने अपनी जिंदगी की पहली फिल्म इसी सिनेमा घर में देखी थी, जो आज आर्थिक तंगी के कारण बंद हो गया है.

पढ़ें-हड़ताली कर्मचारियों की बढ़ी मुश्किलें, क्रिमिनल एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

बता दें कि ये सिनेमा घर 73 साल पुराना है. दून के इस सिनेमा घर में अभिनेता ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी 25 हफ्तों तक बड़े पर्दे पर लगी रही थी. यही कारण है कि वर्तमान में प्रभात सिनेमा घर का संचालन कर रहे तुषार नागलिया ने सिनेमा घर को बंद करने से पहले 30 मार्च को इसी बॉबी फिल्म को दोबारा दिखाने का मन बनाया था. लेकिन दुर्भाग्यवश ये नहीं हो सका और सिनेमा घर को मजबूरन पहले ही बंद करना पड़ा.

बंद हुआ 73 साल पुराना प्रभात सिनेमाघर.

बता दें कि, चकराता रोड पर साल 1947 में प्रभात सिनेमा घर की शुरुआत स्थानीय व्यापारी टीसी नागलिया ने की थी. यह वह दौर था जब लोग पूरे उत्साह के साथ अपने दोस्तों और परिजनों के साथ सिनेमा देखने आया करते थे, लेकिन मल्टी प्लेक्स के इस दौर में बीते कुछ सालों से लोगों ने सामान्य सिंगल स्क्रीन सिनेमा घरों का रुख करना काफी कम कर दिया है. इसी कारण साल दर साल ये पुराने सिनेमा घर बंद कर दिए जाते हैं.

Last Updated : Mar 18, 2020, 7:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details