उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पर्यावरण संरक्षण की अनोखी पहल, क्या देखी है आपने ऐसी कबाड़ से कलाकारी

अमर के बगीचे में टूथब्रश से लेकर हार्पिक की बोतल का इस्तेमाल इतनी खूबसूरती से किया गया है. आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि कबाड़ का कोई इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकता है. इन्होंने अपने बगीचे में तरह-तरह की पौधों को खराब हो चुके चमड़े के जूते, कपड़े के जूते में एक नई शक्ल देने का काम किया है.

By

Published : Apr 30, 2019, 12:23 PM IST

Updated : Apr 30, 2019, 1:33 PM IST

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए कूड़े से सजाया बगीचा.

देहरादून: जिस सामान को हम बेकार समझकर अक्सर फेंक दिया करते हैं, उसी सामान से देहरादून के रहने वाले एक शख्स ने अपने घर की रौनक बढ़ाई है. ये शख्स बेकार हुए सामानों को इतनी खूबसूरती से सजाता है कि देखने वाला इनकी कला का मुरीद हो जाता है. देहरादून के रहने वाले अमर अपने खास शौक के लिए पहचाने जाते हैं.

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए कूड़े से सजाया बगीचा.

दरअसल, देहरादून के रहने वाले अमर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए ऐसा कर रहे हैं. अमर का कहना है कि तमाम तरह की प्लास्टिक की बोतलें, पॉलीथिन और दूसरे खराब सामानों को लोग सड़क पर या कूड़ेदान में फेंक तो देते हैं, लेकिन वह लोग यह अंदाजा नहीं लगाते कि यह हमारे पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं. इसी सब को ध्यान में रखते हुए इस शख्स ने इन सभी सामानों का सदुपयोग करने के लिए ये नायाब तरीका निकाला.

अमर के बगीचे में टूथब्रश से लेकर हार्पिक की बोतल का इस्तेमाल इतनी खूबसूरती से किया गया है. आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है कि इन बेकार से दिखने वाले सामानों का कोई इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकता है. अमर ने अपने बगीचे में तरह-तरह की पौधों को खराब हो चुके चमड़े के जूते, कपड़े के जूते में एक नई शक्ल देने का काम किया है.

इतना ही नहीं, जिन खराब कपड़ों को हम फटा, पुराना समझकर फेंक दिया करते हैं. उन कपड़ों को भी अमर ने अपने बगीचे में लगे पेड़-पौधों को इस तरह से पहना रखा है कि मानो कोई पुरुष या महिला ही आपके सामने बैठी हो. इसके साथ ही गाड़ी के टायरों से मछली बनाना, दूसरी तरह की आकृतियां देना यह सभी काम अमर पिछले कई सालों से अपने बगीचे में करते आ रहे हैं.

अमर ने बताया कि अगर हम पेड़-पौधे और अच्छी जलवायु चाहते हैं तो हमें उन तमाम चीजों को अपनी जिंदगी में शामिल करना होगा. जिस सामान को हम खराब समझकर यहां वहां फेंक देते है. उससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है. हर किसी को खराब हुए सामानों को सदुपयोग करना चाहिए. जिससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचेगा.

Last Updated : Apr 30, 2019, 1:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details