उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून को इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, CM ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Feb 21, 2021, 4:18 PM IST

Updated : Feb 21, 2021, 5:10 PM IST

देहरादून में आज से स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो गया है. सीएम ने इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

cm-trivendra-singh-rawat-inaugurates-smart-city-first-electric-bus
देहरादून में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू

देहरादून: राजधानी देहरादून में लोगों की यात्रा को सुगम और सुलभ बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से आज इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी गई. फिलहाल पांच बसों को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरी झंडी दिखाकर आज रवाना किया. भविष्य में दूसरी कई बसों को राजधानी में चलाने की भी योजना सरकार की है.

देहरादून में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिलाराम चौक स्थित जल संस्थान कार्यालय से स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का शुभारम्भ किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत यह एक अच्छी शुरूआत हुई है. इलेक्ट्रिक बस से प्रदूषण भी कम होगा. इससे लोगों की यात्रा भी सुलभ होगी. 5 इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

पढ़ें-अब थानों में फरियादी को नहीं होगी असुविधा, DGP का महिला हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश

स्मार्ट सिटी में चलने वाली इन बसों में 25 सीटें सामान्य लोगों के लिए एवं दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध है, इलेक्ट्रिक बस में फ्रंट और रियर एयर सस्पेंशन की सुविधा भी है. यह बस वातानुकूलित है. इसमें जीपीएस सिस्टम, 3 सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, आईटीएस डिस्प्ले, हर सीट पर यूएसबी पोर्ट, आपातकालीन बटन, इमरजेंसी हैमर, अग्निशमन यंत्र एवं रिजनरेशन सिस्टम की सुविधा है.

पढ़ें-एसटीएफ ने 7 अवैध तमंचों सहित 4 जिंदा कारतूस के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार

स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पहली स्मार्ट बस आईएसबीटी से राजपुर रोड के बीच चलेगी. उन्होंने बताया कि जैसे ही अन्य बस आएंगी, उन्हें अन्य रूटों पर लगाया जाएगा.

Last Updated : Feb 21, 2021, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details