उत्तराखंड

uttarakhand

आदर्श जिले के रूप में विकसित किया जा रहा चंपावत, कार्यक्रमों का डॉक्यूमेंट किया जारी

By

Published : Jun 20, 2023, 10:41 PM IST

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत को मॉडल जिला बनाने के कार्यक्रमों के डॉक्यूमेंट का अनावरण किया. इसके अलावा चंपावत जिले की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप तैयार की गई क्लाइमेट एडेप्टिव एग्रीकल्चर पुस्तिका का विमोचन भी किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादूनः उत्तराखंड के चंपावत जिले को आदर्श जिला बनाए जाने को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चंपावत जिले को आदर्श जिला बनाए जाने को लेकर किए जा रहे कार्यों का समय-समय पर समीक्षा बैठक करते रहते हैं. मंगलवार को सचिवालय में सीएम ने चंपावत जिले को विकसित किए जाने संबंधी किए गए कार्य और आगामी कार्यक्रमों के डॉक्यूमेंट का अनावरण किया. साथ ही भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श भी किया.

सीएम धामी ने कहा कि चंपावत जिले को मॉडल जिले के रूप में विकसित किया जा रहा है, जो न केवल उत्तराखंड बल्कि सभी हिमालयी राज्यों के लिए एक आदर्श बनेगा. चंपावत जिले के विकास के लिए किए जा रहे इनोवेटिव प्रोजेक्ट देश के सभी पर्वतीय राज्यों और अन्य जिलों के लिए एक गाइडलाइन के रूप में काम करेंगे. इसके साथ ही सीएम ने चंपावत जिले को मॉडल जिले के रूप में विकसित किए जाने को लेकर जिला प्रशासन के साथ ही सभी संबंधित स्टेट होल्डर को भी निर्देश दिए. चंपावत जिले के लिए अब तक हुए डॉक्यूमेंटेशन को 100 फीसदी धरातल पर उतारने के साथ ही इसकी लगातार निगरानी भी की जा रही है.

बैठक के दौरान सीएम धामी ने भारत सरकार की मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय के प्रतिनिधियों की ओर से चंपावत जिले में जाकर चंपावत जिले की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप तैयार की गई विकास की संभावना, साइंस एवं टेक्नोलॉजी के आधार पर विकास की संरचना पर आधारित क्लाइमेट एडेप्टिव एग्रीकल्चर 'climate adaptive agriculture' पुस्तिका का विमोचन किया. साथ ही सीएम ने चंपावत जिले में चल रही तमाम विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में जड़ से खत्म होंगे ड्रग्स माफिया, नकल रोधी कानून की तरह आ सकता है कड़ा कानून

ABOUT THE AUTHOR

...view details