उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Dehradun: सीएम धामी ने 'सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र' का किया लोकार्पण, किसानों को मिलेगा फायदा

विकासनगर में सीएम पुष्क सिंह धामी ने सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र सेलाकुई का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार किसान की आय दोगुनी करने के लिए प्रयासरत है. यह केंद्र काश्तकारों को प्लांटेड मैटेरियल उपलब्ध कराने का काम करेगा.

By

Published : Feb 22, 2023, 4:28 PM IST

CM Dhami in Vikasnagar
सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र का लोकार्पण

सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र का लोकार्पण.

विकासनगर:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विकासनगर के सेलाकुई पहुंचे. जहां उन्होंने सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र का जायजा भी लिया. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, विकासनगर विधायक मुन्ना सिंह चौहान और क्षेत्रीय विधायक सहदेव सिंह पुंडीर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं औद्योगिक इकाइयों से जुड़े संचालकों ने शिरकत की.

इस दौरान सीएम पुष्कर धामी ने कहा सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने के विकल्पों पर काम किया जा रहा है. इस कड़ी में पहाड़ी क्षेत्रों में टिमरू और तेजपत्ता की खेती को व्यवसायिक स्तर पर किए जाने की दिशा में काम किया जा रहा है. केंद्र से किसानों को दोनों प्रजाति के पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे. ताकि किसानों की आय बढ़ाई जा सके.
ये भी पढ़ें:Rudrapur: 12 साल की मेहनत के बाद पंतनगर विवि के वैज्ञानिकों ने इजाद किया 'पंत मसूर-12' दाल

पुष्कर धामी ने कहा सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र का लोकार्पण किया गया है. आने वाले समय में किसानों की आर्थिक का जरिया होगा. यह किसानों को प्लांटेड मटेरियल उपलब्ध कराने का काम करेगा. यहां पर साइंस एंड टेक्नोलॉजी का बेहतर उपयोग करके किसानों के लिए एक अच्छा रास्ता बनाया जा रहा है. जिससे आने वाले समय में उनकी आय दोगुनी हो सके.

वहीं, सीएम धामी ने चारधाम यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी सचिव को निर्देशित किया. उन्होंने कहा चारधाम यात्रा रूट पर जो कमियां हैं, उन्हें दूर करने के लिए 700 करोड़ रुपए की अलग से व्यवस्था की गई है. इस धनराशि से चारधाम यात्रा रूट का विस्तारीकरण एवं सुधारीकरण किया जाएगा. जिसके लिए सचिव लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया है. जल्द से जल्द जिला अधिकारी समेत अन्य विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर लोनिवि सड़क की स्थिति का आकलन कर लें, जिससे सभी काम पूरे किए जा सकें.

वहीं, सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र सेलाकुई के निदेशक डॉ नृपेंद्र चौहान ने कहा मुख्यमंत्री धामी ने दो घोषणा की है. जिसमें सेलेक्ट काश्तकारों के लिए टिमरू मिशन और दालचीनी प्रोटेक्शन मिशन शामिल है. सगन्ध फसल उत्कृष्टता केंद्र को फुल फ्लेज इंस्टीट्यूट के रूप में डेवलप किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details