उत्तराखंड

uttarakhand

CM धामी ने ली देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक, दिए ये दिशा निर्देश

By

Published : Nov 3, 2022, 5:28 PM IST

देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए. उन्होंने साफतौर पर कहा कि जनता का पैसा जनहित में सही प्लानिंग से उपयोग होने चाहिए. साथ ही कहा कि गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

Dehradun Smart City Project
देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक

देहरादूनःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक ली. बैठक में सीएम धामी अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत जो भी कार्य हो रहे हैं, उनमें स्मार्ट देहरादून के लिए सबसे अच्छा क्या किया जा सकता है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए. उन्होंने साफतौर पर कहा कि जनता का पैसा जनहित में सही प्लानिंग से उपयोग हो.

देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा बैठक (Dehradun Smart City Project) में सीएम धामी कहा कि जनप्रतिनिधियों की ओर से जो भी सुझाव दिए जा रहे हैं, उन सुझावों को पूरी गंभीरता से लेते हुए अमल में लाया जाए. जन सुविधा के दृष्टिगत स्मार्ट सिटी के कार्य तेजी से पूरे किए जाएं. इसके लिए सभी विभाग और कार्यदायी संस्थाएं समन्वय के साथ कार्य करें.

50 सालों की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर करें कामःसीएम धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के तहत जो कार्य किए जा रहे हैं, आने वाले 50 सालों की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कार्य करें. देहरादून को आदर्श शहर बनाने के लिए और क्या किया जा सकता है? इसकी पूरी कार्य योजना बनाई जाए. उन्होंने अधिकारियों को ग्रीन सिटी क्लीन सिटी के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए.

सीएम धामी ने अधिकारियों को शहर की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने को कहा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बैठक में जनप्रतिनिधियों के जो भी सुझाव आए हैं, उन सभी सुझावों पर क्या उचित समाधान निकाले जा सकते हैं, इस पर ध्यान दिया जाए. साथ ही नगर निकायों को मजबूत बनाने पर ध्यान देने को कहा. ऐसी योजनाएं जिनमें केंद्र एवं राज्य का अंश 90 और 10 के अनुपात में हो, उन योजनाओं पर शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जाएं.
ये भी पढ़ेंःअंग्रेजी शासनकाल का नामचीन पलटन बाजार कब होगा 'स्मार्ट', सड़कों पर बने गड्ढे बयां कर रहे हकीकत

सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के निर्देशः मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के निर्देश भी दिए. साथ ही नगर निगम क्षेत्रों में 3.75 मीटर से अधिक चौड़ी सड़कों के सुदृढ़ीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग से करवाने को कहा. उन्होंने कहा कि नगर निकायों को मानव संसाधन की दृष्टि से भी मजबूत बनाने की जरूरत है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के तहत जिन कार्यों को पूरा करने के लिए बजट की और आवश्यकता है, उनका प्रस्ताव बनाकर जल्द शासन को भेजा जाए.

गुणवत्ता से नहीं किया जाएगा कोई समझौताःस्मार्ट सिटी के तहत परेड ग्राउंड में होने वाले विभिन्न कार्यों की समीक्षा के लिए सीएम धामी ने मुख्य सचिव को अलग से बैठक करने के निर्देश दिए. उन्होंने साफतौर पर कहा कि कार्यदायी संस्था और अधिकारी गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें. किसी भी कार्य में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. कार्य की गुणवत्ता में कोई कमी पाई गई तो संबंधितों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने गढ़वाल कमिश्नर को भी स्मार्ट सिटी के कार्यों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए.

वहीं, जिलाधिकारी और देहरादून स्मार्ट सिटी सीईओ सोनिका (Dehradun Smart City CEO Sonika) ने परियोजना के तहत चल रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना को जून 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जिन 26 परियोजनाओं पर कार्य होना था, उनमें से 10 कार्य पूरे हो चुके हैं. 4 परियोजनाओं पर अधिकांश कार्य पूरे हो चुके हैं और 12 परियोजनाओं पर कार्य गतिमान हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details