उत्तराखंड

uttarakhand

नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास का CM धामी ने किया लोकार्पण, छात्रों को बांटे ड्रेस

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 1, 2024, 4:05 PM IST

Updated : Jan 1, 2024, 6:50 PM IST

Netaji Subhash Chandra Bose Residential Hostel in Dehradun जिन बालिकाओं को ये पता नहीं था कि वो कभी स्कूल जा पाएंगे या नहीं? उन बालिकाओं ने मौका मिलने पर अपनी प्रतिभा से देश में अपना नाम रोशन किया है. बालिकाओं में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, बस जरुरत है उन्हें सही मार्गदर्शन और सुविधाएं उपलब्ध कराने की. उत्तराखंड में कमजोर, पिछड़े वर्ग के साथ ही अनाथ एवं बेघर बच्चों के लिए 13 छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं. जहां करीब 1000 से ज्यादा छात्रों को निशुल्क सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. यह बात सीएम धामी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास के लोकापर्ण मौके पर कही.

Netaji Subhash Chandra Bose Residential Hostel
नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास

नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास का CM धामी ने किया लोकार्पण

देहरादूनःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अनाथ बच्चों के बीच जाकर नए साल की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कौलागढ़ स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास के भवन का लोकार्पण भी किया. साथ ही हवन में आहुति दी और छात्रावास परिसर में पौधारोपण भी किया. इसके अलावा सीएम धामी ने आवासीय छात्रावास में रहने वाले बच्चों को जैकेट, जूते और ड्रेस भी वितरित किए. वहीं, सीएम पुष्कर धामी ने कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास की बच्चियों को बोर्ड परीक्षा में टॉप करने पर 11,000 रुपए का इनाम भी दिया.

बता दें कि गरीब बच्चों के लिए कौलागढ़ में नेताजी सुभाष चंद्र बोस छात्रावास तैयार किया गया है. जिसमें करीब 100 बच्चों के रहने की क्षमता है. जो कि 4 करोड़ 9 लाख 40 हजार रुपए की लागत से तैयार किया गया है. जिसमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 वीं तक के छात्र रहेंगे. दरअसल, सूबे के कमजोर, पिछड़े वर्ग और अनाथ बच्चों को बेहतर शिक्षा दिए जाने को लेकर प्रदेश के 13 जगहों पर आवासीय छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं. जिसमें करीब 1000 बच्चों को रहना खाना, पुस्तक समेत अन्य जरूरत के सामान निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इसके अलावा 40 कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं. जिसमें सभी सुविधाएं निशुल्क दी जा रही है.
ये भी पढ़ेंःस्वास्थ्य विभाग को मिले 1376 नर्सिंग ऑफिसर, सीएम धामी ने 200 अभ्यर्थियों को बांटे अपॉइंटमेंट लैटर

वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी को नए वर्ष की शुभकामनाएं दी है. इसके अलावा उन्होंने बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को भी बधाई दी. उन्होंने कहा कि नेता सुभाष चंद्र बोस का जीवन हमें सिखाता है कि ऊर्जा, परिश्रम, संकल्प और संघर्ष से महान काम किए जा सकते हैं. साथ ही कहा कि कहा कि साल के पहले दिन बच्चों के साथ रहना काफी सुखद है. पीएम मोदी की तरह उन्होंने भी संकल्प लिया है कि जिसका शिलान्यास करेंगे, उसका लोकार्पण भी करेंगे. करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए इस छात्रावास में 100 बच्चों को रहने, खाने समेत तमाम सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.

सीएम धामी ने छात्राओं को किया सम्मानित

गौर हो कि 2 जनवरी 2023 को सीएम धामी ने खुद राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कौलागढ़ के मुख्य भवन और नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास झड़ीपानी का लोकार्पण किया था. साथ ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास कौलागढ़ का शिलान्यास किया था. शिलान्यास के एक साल बाद 1 जनवरी 2024 को नेता सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास कौलागढ़ का लोकार्पण भी हो गया है.

Last Updated : Jan 1, 2024, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details