उत्तराखंड

uttarakhand

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी योजना का शुभारंभ, खेल पॉलिसी में शामिल होगा मलखम्ब

By

Published : Aug 29, 2022, 3:03 PM IST

Updated : Aug 29, 2022, 9:42 PM IST

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ हो गया है. सीएम धामी ने नई खेल योजना की शुरुआत की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने छात्रों को सम्मानित किया और उन्हें चेक भी बांटे.

CM Dhami launched Chief Minister Udyanman Khiladi Upgradation Scheme
मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ

देहरादून/उत्तरकाशी/रुद्रप्रयाग: राष्ट्रीय खेल दिवस (national sports day) के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (Chief Minister Pushkar Dhami) ने देहरादून में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना (Chief Minister Udyanman Khiladi Upgradation Scheme) का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत योजना के तहत प्रदेश से 3900 छात्रों का चयन हुआ है. इन्हें प्रति माह 1500 रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी. इस मौके पर खेल मंत्री रेखा आर्य और स्थानीय विधायक विनोद चमोली भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की नई खेल नीति को प्रदेश के युवा खिलाड़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य का रास्ता बताया. वहीं, इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अव्वल छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया.

इस दौरान सीएम धामी ने घोषणा की कि मलखम्ब खेल को राज्य खेल पॉलिसी में शामिल किया जाएगा. जिससे प्रदेश एवं देश में मलखम्ब को उसकी पहचान मिल सके. नई खेल योजना का शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने और प्रशिक्षण स्थानों तक पहुंचने के लिए राज्य की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे. उन्होंने कहा मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अंतर्गत 8 से 14 वर्ष तक के उभरते हुए, खिलाड़ियों को उनकी शारीरिक दक्षता के अनुसार 1500 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ

पढ़ें-नियुक्तियों की गंगा में RSS पदाधिकारियों ने भी धोए हाथ, कोश्यारी की भतीजी को भी मिली नौकरी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा प्रदेश सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मूल मंत्र पर कार्य कर रही है. हमारा प्रयास है कि किसी कार्य के लिए आमजन को परेशानी ना हो. इसके लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं. बता दें, मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत प्रत्येक जिले से 8 से 14 आयु वर्ग के 150 बालक एवं 150 बालिकाओं के चयन किया गया है. इसी तरह प्रदेश से 3900 छात्रों का चयन हुआ है. इन्हें प्रति माह 1500 रुपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों को चेक वितरित किए.

उत्तरकाशी में भी मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का जनपद स्तर पर गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान एवं जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने शुभारंभ किया. राष्ट्रीय खेल दिवस एवं मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के अवसर पर जिला प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में विधायक एवं जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री उदयीमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अंर्तगत 8 से 14 वर्ष के 150 बालक एवं 150 बालिका सहित कुल 300 खिलाड़ियों को चेक वितरित किये. इस योजना के तहत प्रत्येक खिलाड़ी को हर माह पंद्रह सौ रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी.

उत्तरकाशी में छात्रों को चेक वितरित

रुद्रप्रयाग में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन छात्रवृत्ति योजना का क्रीड़ा हाॅल अगस्त्यमुनि में जिला पंचायत अध्यक्ष सुमंत तिवाड़ी एवं केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने शुभारंभ किया. इस अवसर पर जनपद के चयनित 300 उदीयमान खिलाड़ियों को तीन माह की प्रोत्साहन राशि 4500 के चेक वितरित किए गए. जिला पंचायत अध्यक्ष सुमंत तिवारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारने एवं तराशने का काम किया जा रहा है. राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उदीयमान खिलाड़ियों के लिए छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया, जिससे कि खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए यह योजना कारगार साबित हो सके. विधायक केदारनाथ शैलारानी रावत ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के युवाओं एवं युवतियों के बेहतर भविष्य के लिए उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन छात्रवृत्ति योजना शुरू की है. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे गरीब छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. कार्यक्रम में टाॅप टेन में स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों में तनुज भट्ट, सौम्या, अंशुल, आकृति, साहिल, संध्या, अभिषेक रावत, स्नेहा रावत, भानू कुंवर, कामिनी शामिल हैं, जिन्हें मुख्य अतिथियों ने चेक वितरित किए.

Last Updated : Aug 29, 2022, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details