उत्तराखंड

uttarakhand

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले धामी, इन जनपदों में भी सुनाई दे सकती है रेल की छुक-छुक

By

Published : Jul 15, 2021, 1:27 PM IST

Updated : Jul 15, 2021, 1:49 PM IST

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट की. सीएम ने केंद्रीय मंत्री से उत्तराखंड से संबंधित विभिन्न रेल परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की.

CM meets Union Minister
केंद्रीय मंत्री से मिले सीएम

देहरादून:सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से शिष्टाचार भेंट की. सीएम ने उत्तराखंड से संबंधित विभिन्न रेल परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की. सीएम ने रुड़की-देवबंद परियोजना में वर्तमान तक राज्य द्वारा दिये गये 296.67 करोड़ की धनराशि के अंशदान को पर्याप्त मानते हुए परियोजना के अवशेष कार्यों का वित्त पोषण रेल मंत्रालय, भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा किये जाने का अनुरोध किया.

इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय मंत्री से सामरिक उद्देश्य और सीमांत जनपदों के विकास की आवश्यकता को देखते हुए टनकपुर-बागेश्वर रेलवे लाइन का नैरोगेज की बजाए ब्रॉडगेज लाइन का सर्वे करने की मांग की है. सीएम ने इसके फाइनल लोकेशन सर्वे की स्वीकृति के साथ ही ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाइन निर्माण की स्वीकृति का भी केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले CM धामी.

ये भी पढ़ें: CM पुष्कर धामी के ओएसडी और पीआरओ की नियुक्ति, शासनादेश जारी

मुख्यमंत्री ने हरिद्वार-देहरादून रेलवे लाइन के दोहरीकरण के लिए 1024 करोड़ रुपए की डीपीआर के साथ ही डोईवाला से ऋषिकेश के लिए सीधी रेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रायवाला रेलवे स्टेशन पर डायवर्जन लाइन के निर्माण को जल्द स्वीकृति देने का भी आग्रह किया. वहीं, केन्द्रीय मंत्री ने अपने अधिकारियों को इन दोनों प्रस्तावों पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें: CMO जनसंपर्क अधिकारियों की तैनाती का आदेश निरस्त, 24 घंटे में शासन ने बदला फैसला

वहीं, सीएम धामी ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर तेजी से काम चल रहा है. इस रेलवे लाइन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तराखंड को दी गई बड़ी देन बताया है. मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन हेतु तैयार किये जा रहे अवस्थापना सुविधाओं के सृजन में ही सौर ऊर्जा उत्पादन की क्षमता के निर्माण की सम्भावनाओं पर विचार किया जाना चाहिए. वहीं, सीएम ने केंद्रीय मंत्री से धामपुर-काशीपुर (वाया जसपुर) रेल लाइन के निर्माण और दिल्ली से रामनगर के लिये कॉर्बेट इको-एक्सप्रेस की जल्द स्वीकृति का भी आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें: गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय को मिला सेना का P55 टैंक, बढ़ाएगा शान

वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भारत नेट फेज-02 की सैद्धांतिक मंजूरी दिए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए उत्तराखंड में 'स्टेट लेड' मॉडल के अंतर्गत, भारत नेट फेज-02 परियोजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जल्द से जल्द जारी करवाने का अनुरोध किया. जिस पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हर संभव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया है. वहीं, इस अवसर पर उत्तराखंड के प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, अपर प्रमुख सचिव अभिनव कुमार और सचिव रणजीत सिंहा भी मौजूद रहे.

Last Updated : Jul 15, 2021, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details