उत्तराखंड

uttarakhand

ई-रिक्शा के विरोध में उतरे सिटी बस और ऑटो संचालक, SSP को सौंपा ज्ञापन

By

Published : May 5, 2019, 8:50 PM IST

दून ऑटो और सिटी बस संचालकों ने ई-रिक्शा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और एसएसपी से ई-रिक्शा का संचालन नियमों के अनुरूप चलाने की मांग की है.

ई-रिक्शा

देहरादूनःराजधानी में बेलगाम और बिना रूट के दौड़ रहे ई-रिक्शा को लेकर सिटी बस और ऑटो संचालकों ने विरोध जताया है. इसी को लेकर सिटी बस और ऑटो संचालकों ने एसएसपी को ज्ञापन सौंपा. इस दौरान यूनियन ने ई-रिक्शा को शहर के मुख्य मार्गों से बाहर करने के साथ नियमों के मुताबिक संचालन करने की मांग की. वहीं, एसएसपी ने उन्हें आश्वासन देते हुए एक कमेटी गठित करने के आदेश दिए हैं.

जानकारी देते सिटी बस महासंघ के अध्यक्ष विजय वर्धन.


दरअसल, देहरादून शहर में लगातार ई-रिक्शा की संख्या बढ़ रही है. आम जनता भी कम किराये के लालच में अब ई-रिक्शा का प्रयोग आने-जाने के लिए करने लगे है. ऐसे में बढ़ते ई-रिक्शा के कारण ऑटो और सिटी बसों को सवारी कम मिलने के कारण आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. जिसे लेकर दून ऑटो और सिटी बस संचालकों ने ई-रिक्शा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और एसएसपी से ई-रिक्शा का संचालन नियमों के अनुरूप चलाने की मांग की है.


बता दें कि जिलाधिकारी ने आरटीओ को सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक शहर के मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा का संचालन बंद करने के निर्देश दिए थे, लेकिन आदेश के बावजूद भी ई-रिक्शा शहर के मुख्य मार्गों पर दौड़ती नजर आ रही है. बढ़ते ई-रिक्शा के कारण अन्य रूटों पर भी सिटी बसें बंद होने की कगार पर है. दून शहर में सिटी बस के 319 परमिट में केवल 250 सिटी बसें ही चल रही है. जिसमें 70 परमिट सरेंडर कर दिए गए हैं.

ये भी पढे़ंःपिता का सपना पूरा करना चाहती है शहीद मोहनलाल की बेटी, 12वीं परीक्षा में हासिल किया पहला स्थान

वहीं, सिटी बस महासंघ के अध्यक्ष विजय वर्धन ने बताया कि मामले को लेकर बीते कुछ दिन पहले परिवहन सचिव से मुलाकात की थी. जिसमें ई-रिक्शा के द्वारा शहर में यातायात का दबाव बढ़ने पर बात की गई थी. साथ ही कई ई-रिक्शा अवैध रूप से चल रहे हैं. जिसके बाद परिवहन सचिव ने ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई को लेकर एसएसपी को पत्र भेजा है. उन्होंने बताया कि यूनियन ने एसएसपी को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में ई-रिक्शा पर रोक लगाने की मांग की है.


उधर, एसएसपी ने मामले को लेकर एक कमेटी गठित की है. जिसमें एसपी ट्रैफिक को नामित किया गया है. इस कमेटी में यूनियन के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान तय किया जाएगा कि ई-रिक्शा किन-किन मार्गों पर चलनी चाहिए. यह कमेटी ई-रिक्शा को हटाने के बजाय जरूरी रूटों पर संचालन कराएगी. जिससे शहर में यातायात का दबाव कम हो और उनका भी कोई नुकसान ना हो. इसके लिए एक नीति भी बनाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details