उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 18, 2023, 5:42 PM IST

Updated : Jun 18, 2023, 5:49 PM IST

ETV Bharat / state

CS संधू ने जौनसार बावर के पर्यटन स्थलों का किया निरीक्षण, ग्रामीणों ने हनोल में धर्मशाला-हेलीपैड बनाने की रखी मांग

मुख्य सचिव एसएस संधू ने जौनसार बावर के पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. इस दौरान देहरादून डीएम सोनिका सिंह भी उनके साथ मौजूद थी. सीएस ने ग्रामीणों से मुलाकात करते हुए उनकी मांगों पर आश्वासन भी दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

CS संधू ने जौनसार बावर के पर्यटन स्थलों का किया निरीक्षण.

विकासनगर:उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू ने रविवार को जौनसार बावर के धार्मिक पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. सबसे पहले उन्होंने लाखामंडल धार्मिक पर्यटन स्थल का निरीक्षण किया. जहां, उन्होंने कहा कि लाखामंडल प्राचीन स्थल है. यहां पर्यटन की दृष्टिगत विकास की बहुत संभावना है. शासन स्तर से प्रयास किया जाएगा कि लाखामंडल के विकास को और अधिक गतिशील किया जाए तथा जिन सुविधा की कमी है उसको पूरा किया जाए. इससे पहले उन्होंने लाखामंडल के मंदिरों में दर्शन कर भगवान शिव का आशीर्वाद लिया.

वहीं, दौरे के दौरान ग्रामीणों ने मुख्य सचिव के सम्मुख लाखामंडल के विकास को लेकर पत्र भी सौंपा. लाखामंडल के बाद मुख्य सचिव जौनसार बावर के इष्ट देवता हनोल महासू मंदिर पहुंचे, जहां मंदिर समिति द्वारा उनका स्वागत किया गया. मुख्य सचिव ने महासू देवता के दर्शन भी किए. दर्शन के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात भी की. हनोल मंदिर समिति कोषाध्यक्ष रघुवीर सिंह रावत ने मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपकर हनोल को चार धाम यात्रा रूट से जोड़ने व हनोल में 1000 लोगों के ठहरने के लिए धर्मशाला, हेलीपैड, स्वास्थ्य केंद्र, ठडियार टोंसनदी पर पुल निर्माण की मांग भी रखी. इस पर सीएस ने मंदिर समिति को आश्वासन देते हुए कहा कि डीएम से प्रस्ताव मांग कर शासन को अवगत कराया जाएगा.

हनोल महासू देवता मंदिर पहुंचने पर मुख्य सचिव संधू ने कहा कि मंदिर के दर्शन के दौरान ही उन्होंने सभी क्षेत्र का निरीक्षण किया. निरीक्षण में धर्मशाला की समस्या सामने आई है, साथ ही रात को रुकने ठहरने की व्यवस्था भी कम है. धर्मशाला बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाएगा. हेलीपैड के बारे में भी कार्रवाई करेंगे. इस दौरान जिलाधिकारी सोनिका सिंह, एडीएम प्रशासन डॉक्टर एसके बरनवाल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुशील नौटियाल, एसडीएम युक्ता मिश्रा, तहसीलदार सुशीला कोठियाल उपस्थित रहे.
ये भी पढ़ेंःभाकियू टिकैत का 3 दिवसीय चिंतन शिविर संपन्न, राष्ट्रपति को भेजा 27 मांगों का ज्ञापन

Last Updated : Jun 18, 2023, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details