उत्तराखंड

uttarakhand

सरकार की मीटिंगों में 'व्यवस्था', चारधाम यात्रा मार्गों पर बदहाली!

By

Published : May 26, 2022, 7:38 PM IST

Updated : May 26, 2022, 7:59 PM IST

उत्तराखंड में एक ओर चारधाम यात्रा चल रही है तो वहीं दूसरी ओर विधानसभा सत्र की भी तैयारी चल रही है. इसके अलावा चंपावत उपचुनाव के साथ-साथ राज्यसभा का भी चुनाव होना है. ऐसे में सरकार से सामने बड़ी चुनौती सामने है. जिसे देखते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली.

Premchand Aggarwal
कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल

देहरादूनःउत्तराखंड में चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा चल रही है. चारधाम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए महज 23 दिनों में 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, लेकिन चारधाम में आ रहे श्रद्धालुओं को तमाम दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है. जिसे देखते हुए कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की.

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि केदारनाथ में मौसम खुलने के बाद अब यात्रा कुछ पटरी पर आ रही है. उन्होंने केदारनाथ यात्रा में एक ही बैच में बड़ी संख्या में यात्रियों के जमावड़े के वायरल हुए वीडियो का जिक्र करते हुए कहा कि ये खतरनाक है. प्रशासन देखें कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में यात्री इकट्ठा न हों, उनको जगह जगह रोक कर क्राउड मैनेज किया जाए. जिससे व्यवस्था बनी रहे.

चारधाम यात्रा को लेकर बैठक.

ये भी पढ़ेंःचारधाम में अब तक 81 श्रद्धालुओं की मौत, केदारनाथ में चार और यमुनोत्री में तीन भक्तों की मौत

संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवालने भी माना कि यात्रा का ओवरलोड, पार्किंग, होटल के फुल होने के चलते यात्रियों को परेशानी हो रही है. इस मसले पर सरकार विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में तीर्थयात्रियों की संख्या और बढ़ेगी. यात्रा मार्गों पर ट्रैफिक का दबाव बहुत ज्यादा है. ऐसे में व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. अब तक चारधाम यात्रा पर आए 82 श्रद्धालुओं की मौत (Pilgrims Death in Uttarakhand) हो चुकी है. ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि जिन लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, वो यात्रा पर न आएं.

ये भी पढ़ेंःयमुनोत्री में श्रद्धालुओं को मिलेगी पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा, हर 5KM पर एंबुलेंस तैनात

वहीं, आगामी 30 मई को सोमवती अमावस्या 2022 है. जिस पर हरिद्वार जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा है कि दो साल पहले हरिद्वार में 70 लाख लोग आए थे, इस साल चारधाम यात्रा का भी खासा दबाव है. बैठक में गैरसैंण बजट सत्र को लेकर भी चर्चा हुई. डीआईजी गढ़वाल केएस नगन्याल (DIG Garhwal KS Nagnyal) ने चारधाम में भीड़ और पुलिस मैनेजमेंट के मद्देनजर सुझाव दिया कि 15 जून के बाद विधानसभा सत्र बुलाया जाए.

Last Updated : May 26, 2022, 7:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details