उत्तराखंड

uttarakhand

ऑल वेदर रोड से चारधाम यात्रियों को मिलेगी सहूलियत, इस बार सुधरी है सड़कों की स्थिति

By

Published : May 4, 2019, 11:27 PM IST

चारधाम आने वाले यात्रियों के लिए ऑल वेदर रोड योजना को मूर्त रूप दिया जा चुका है. चार धाम के लिए इस प्रोजेक्ट में अलग-अलग पैच पर काम किए गए हैं. जिसके चलते यात्रियों को ट्रैफिक समस्याओं से लेकर सुरक्षा के लिहाज से भी उन्हें पहले से बेहतर स्थिति देखने को मिलेगी. हालांकि अब भी कई जगह पर मार्ग बनाना बाकी है. ऐसे में यात्रियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ऑल वेदर रोड

देहरादूनः विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू होने में कुछ दिन बचे हैं. आगामी 7 मई से यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही विधिवत चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. ऐसे में चारधाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड से इस बार तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को सफर करने में सहुलियत मिलेगी. हालांकि ऑल वेदर रोड कार्य पूरा नहीं हुआ है, लेकिन इस बार पिछले साल के मुकाबले ऑल वेदर रोड पर काफी कार्य नजर आ रहा है.

बता दें कि करीब 12000 करोड़ रुपये की लागत से 900 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जानी है. जिससे गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम तक आसानी से पहुंचा जाएगा. चारधाम यात्रा के दौरान फिलहाल मार्ग में चल रहे कामों को रोक दिया गया है. इस बार ऋषिकेश से ही सड़क की स्थिति को बेहतर करने की कोशिश की गई है. ऑल वेदर रोड के तहत यहां सड़कों का चौड़ीकरण किया गया है.

चारधाम आने वाले यात्रियों के लिए ऑल वेदर रोड योजना को मूर्त रूप दिया जा चुका है. चार धाम के लिए इस प्रोजेक्ट में अलग-अलग पैच पर काम किए गए हैं. हालांकि अब भी कई जगह पर मार्ग निर्माण कार्य बाकी हैं. ऐसे में यात्रियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

जानकारी देते बीजेपी मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन और पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर.

ये भी पढे़ंःचारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह, कपाट खुलने से पहले ही पैदल यात्रा पर निकले 800 लोग

अभी सड़क निर्माण को लेकर काम जारी है, लेकिन तय योजना के मुताबिक सड़क बनाई गई तो चारधाम यात्रा में ऑल वेदर रोड मील का पत्थर साबित होगा. इससे चारधाम यात्रा का सफर आसान और सुगम बनेगा. सुरक्षा के लिहाज से भी पर्यटक और श्रद्धालु खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे. ऐसे में ऑल वेदर रोड धीरे-धीरे पहाड़ की लाइफ लाइन बनती जा रही है.

उधर, बीजेपी मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन ने बताया कि चारधाम रूट पर ऑल वेदर रोड के माध्यम से काफी कार्य हुआ है. इस पर कार्य तेजी से हुआ है. ऐसे में लोग सरकार की प्रशंसा कर रहे हैं. वहीं, पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर का कहना है कि यात्रा के मद्देनजर नई कटिंग पर रोक लगाई गई है. संबंधित विभाग को इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने के निर्देश दिए गये हैं. जिससे यात्रा सीजन के बाद फिर से कार्य में तेजी लाई जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details