उत्तराखंड

uttarakhand

90 साल की मौली देवी ने कोरोना को दी मात, एम्स में हुआ सफल इलाज

By

Published : Oct 24, 2020, 5:20 PM IST

Updated : Oct 24, 2020, 5:36 PM IST

विकास खण्ड कीर्तिनगर की रहने वाली 90 साल की मौली देवी कोरोना को मात देकर घर लौट चुकी हैं. फिलहाल, वे पूरी तरह स्वस्थ हैं.

90-year-old-molly-devi-beats-corona-in-aiims-rishikesh
90 साल की मौली देवी ने कोरोना को दी मात

ऋषिकेश:टिहरी गढ़वाल की मौली देवी ने 90 साल की उम्र में भी कोरोना को मात दे दी है. कोरोना संक्रमित मौली देवी को एम्स ऋषिकेश डिस्चार्ज कर दिया गया है. उपचार कराकर घर लौटी मौली देवी के चेहरे पर 90 साल की उम्र में भी मुस्कान है. मूल रूप से विकासखंड कीर्तिनगर की इस वृद्धा को कोविड उपचार के लिए पिछले महीने एम्स में भर्ती कराया गया था. कोरोना संक्रमित मरीजों को उपलब्ध करवाए गए बेहतर इलाज और देखभाल की बदौलत अभी तक एम्स से 1600 कोविड मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं.

एम्स के डीन प्रोफेसर यूबी मिश्रा ने बताया कि एम्स में इलाज करवाने के बाद अभी तक कई मरीज घर लौट चुके हैं. इनमें 90 साल की वृद्ध महिला से लेकर 1 दिन का नवजात शिशु तक शामिल है. उन्होंने बताया 90 साल की वृद्धा मूल रूप से टिहरी गढ़वाल जिले के कीर्तिनगर विकास खण्ड के अन्तर्गत मूलधार गांव की रहने वाली है. कोविड पाॅजिटिव इस वृद्धा को 8 सितम्बर को एम्स में भर्ती किया गया था.

जानकारी देते एम्स के डीन प्रोफेसर यूबी मिश्रा.

पढ़ें-हरिद्वार महिला हॉस्पिटल में 200 बेड के निर्माण को शासन से मिली स्वीकृति

इसे पहले उन्हें अस्थमा की शिकायत थी. कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें सांस लेने में और भी तकलीफ हो रही थी. 17 दिनों तक अस्पताल में रहने के बाद पूर्ण स्वस्थ होने पर 25 सितम्बर को मौली देवी को डिस्चार्ज कर दिया गया.

पढ़ें-उत्तराखंड के सेब को मिलने लगी अपनी पहचान, उद्यान विभाग मुहैया करा रहा कार्टन

प्रोफेसर मिश्रा ने जानकारी दी कि एम्स में 71 से 90 साल के 78 पेसेंट्स को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जबकि 60 से 70 साल की उम्र के 170 कोविड पाॅजिटिव मरीज भी एम्स से स्वास्थ्य लाभ लेकर घर जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि अन्य सभी उम्र वाले कोविड मरीजों के इलाज के अलावा मात्र 1 दिन, 8 माह और 1 साल तक के बहुत छोटी उम्र वाले बच्चों का भी एम्स में कोविड का सफल इलाज किया गया. यह सभी बच्चे अलग-अलग परिवारों से हैं. ये सभी देहरादून जिले के निवासी हैं.

पढ़ें-काश्तकारों की आय बढ़ाएगी कीवी, बागवानी को लेकर कवायद तेज

वहीं, 90 वर्षीय वृद्धा मौली देवी के पौत्र चौदह बीघा निवासी दीपक कण्डारी ने बताया कि उनकी दादी आजकल गढ़वाल में हैं. वे पूरी तरह स्वस्थ हैं. उन्होंने अपनी दादी के बेहतर इलाज के लिए एम्स का आभार जताया.

Last Updated : Oct 24, 2020, 5:36 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details