उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर, अब रिपोर्ट के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

By

Published : Jun 19, 2020, 4:51 PM IST

एम्स ऋषिकेश में कोविड-19 जांच के लिए एक नई एक्सट्रैक्शन मशीन स्थापित की गई है. इससे एम्स में अब 400 सैंपलों की जांच प्रतिदिन होने लगी है.

aiims
एम्स

ऋषिकेश:एम्स में कोरोना मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है. कोविड टेस्ट रिपोर्ट पाने के लिए अब उनको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. एम्स ऋषिकेश में कोविड सैंपलों की जांच के लिए नई आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन इंस्टॉल की जा चुकी है. जिसके चलते अब मरीजों को उसी दिन जांच रिपोर्ट मिलने लगी है.

कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर.
टेस्टिंग मशीन की क्षमता कम होने के कारण कोविड सैंपलों की जांच रिपोर्ट अभी तक विलंब से मिला करती थी. स्थिति यह थी कि कुछ दिन पहले तक एम्स ऋषिकेश में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से भेजे गए सैकड़ों सैंपल लंबित थे. लेकिन अब सैंपलों की टेस्टिंग में दोगुनी वृद्धि हो गई है. बता दें कि, अभी हाल ही में एम्स ऋषिकेश में कोविड-19 जांच हेतु एक नई एक्सट्रैक्शन मशीन स्थापित की गई है. इससे एम्स में अब 400 सैंपलों की जांच प्रतिदिन होने लगी है.

पढ़ें:भारत में कोरोना : पिछले 24 घंटों में 300 से अधिक मौतें, एक्टिव केस 1.63 लाख के पार

अस्पताल प्रशासन के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट प्रोफेसर यूबी मिश्रा ने बताया कि अगले 20 दिनों बाद सैंपलों की संख्या 400 से बढ़ाकर 600 तक कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि एम्स में पहले एक ही मशीन थी. जिसकी क्षमता कम होने के कारण राज्य के अन्य क्षेत्रों से प्राप्त होने वाली सैंपलों की रिपोर्ट लंबित रहा करती थी. लेकिन अब रिपोर्ट लंबित नहीं रहेंगी. साथ ही इसका लाभ राज्य को भी मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details