उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा के लिए फर्जी रजिस्ट्रेशन का खेल, 35 यात्रियों पर लगा जुर्माना

By

Published : Sep 23, 2021, 2:08 PM IST

Updated : Sep 23, 2021, 9:35 PM IST

चारधाम यात्रा के लिए फर्जी रजिस्ट्रेशन का खेल भी चल रहा है. ऐसे ही 35 यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है. फर्जी रजिस्ट्रेशन वाले यात्री पिछले तीन दिन में पकड़े गए हैं.

fake_ragistraion
चारधाम यात्रा

देहरादून: उत्तराखंड में कोविड गाइडलाइंस के अनुसार शुरू होने वाली चारधाम यात्रा में रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाने में फर्जीवाड़ा होने की जानकारी सामने आ रही हैं. 18 सितंबर से यात्रा शुरू होने के उपरांत पिछले 3 दिनों में केदारनाथ धाम दर्शन से पहले रुद्रप्रयाग पुलिस चेक पोस्ट पर चेकिंग के दौरान 35 ऐसे रजिस्ट्रेशन कार्ड पकड़े गए जिनका सत्यापन करने पर उनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला.

ऐसे में 35 रजिस्ट्रेशन Pass Fake पाए जाने के आधार पर इन यात्रियों का 250 रुपये का चालान काट उन्हें केदारनाथ दर्शन से वंचित कर अपने गृह क्षेत्र वापस भेजा गया है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस तरह के फर्जी रजिस्ट्रेशन कार्ड केदारनाथ धाम यात्रा आने वाले लोगों के पकड़े गए हैं जो देश के अलग-अलग राज्यों से यहां पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन स्लॉट बुक ना होने से मायूस लौट रहे चारधाम यात्री, परिवहन व्यवसाई भी परेशान

बता दें कि राज्य सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक कोविड-19 गाइडलाइंस अनुपालन के साथ-साथ चारधाम यात्रा से पहले किसी भी श्रद्धालु को उत्तराखंड देवस्थानम बोर्ड और देहरादून स्मार्ट सिटी साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है. इसी रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही चार धाम यात्रा करने की अनुमति प्रदान होती है. देश के अलग-अलग राज्यों से चार धाम की यात्रा पर आने वाले यात्री देवस्थानम बोर्ड और देहरादून स्मार्ट सिटी से रजिस्ट्रेशन करा कर उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. लेकिन अब फर्जी रजिस्ट्रेशन कराने के मामले भी शुरू हो गया है.

कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए यात्रा शुरू होने के 4 दिन में कुल 9606 श्रद्धालुओं ने चारों धामों के दर्शन किये हैं. गढ़वाल रेंज से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक 18 सितंबर से 22 सितंबर तक गंगोत्री धाम में 1410, यमुनोत्री धाम में 1000, केदारनाथ धाम में 3,019 और बदरीनाथ धाम में 3,716 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं. वहीं, हेमकुंड साहिब में 461 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं.

एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह के मुताबिक किसी भी गाइडलाइन की प्रक्रिया से बचने या अन्य तरह के विषयों पर फर्जी रजिस्ट्रेशन कराने का मामला भी अपराध की श्रेणी में है. हालांकि इसमें अपराध करने की मंशा को भी जांच पड़ताल में देखा जाता है. अगर रजिस्ट्रेशन का फर्जीवाड़ा किसी अपराध करने की परिधि में आ रहा है तो ऐसे में 66 आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित होगी.

पढ़ें- चारधाम यात्रा 2021: केदारनगरी हुई गुलजार, अब तक इतने यात्रियों ने किए दर्शन

आपको बता दें कि चारधाम यात्रा में सरकार की गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है. चारधाम यात्रा पर रोजाना जो यात्री आ रहे हैं, उनमें गंगोत्री धाम में 297, यमुनोत्री धाम में 320, केदारनाथ धाम में 567 और बदरीनाथ धाम में 810 श्रद्धालुए दर्शन कर रहे हैं, जबकि हेमकुंड साहिब में रोजाना 170 भक्त माथा टेक रहे हैं. यानी यानी प्रतिदिन लगभग 2,164 श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर रहे हैं.

Last Updated : Sep 23, 2021, 9:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details