उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

'मां पूर्णागिरि और शारदा मैया ने मुझे यहां बुलाया', चंपावत को CM ने दी विकास योजनाओं की सौगात

सीएम धामी ने चंपावत उपचुनाव का बिगुल फूंक दिया है. चंपावत में बनबसा से टनकपुर तक सीएम धामी ने रोड शो किया. इसके बाद सीएम धामी ने टनकपुर के गांधी मैदान में सभा को संबोधित करते हुए जनता का आभार जताया.

By

Published : Apr 28, 2022, 3:36 PM IST

Updated : Apr 28, 2022, 6:00 PM IST

cm dhami road show
सीएम धामी का रोड शो

चंपावतःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज चंपावत उपचुनाव (Champawat by election) का रोड शो से आगाज किया. सीएम धामी ने बनबसा से टनकपुर तक रोड शो (Road show from Banbasa to Tanakpur) किया. सीएम धामी सुबह 10ः30 बजे हेलीकॉप्टर से बनबसा स्टेडियम पहुंचे. बनबसा से टनकपुर तक रोड शो के बाद वह टनकपुर के गांधी मैदान (Gandhi Maidan of Tanakpur) में पहुंचे, जहां उन्होंने सभा को संबोधित किया.

सभा को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश की देवतुल्य जनता ने 47 सीटें जिताकर इतिहास बनाने का कार्य किया है. चुनाव से पहले मुझे पूरा विश्वास था कि प्रदेश में हमारी सरकार फिर आएगी. मैं पीएम मोदी जी एवं राष्ट्रीय नेतृत्व का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे फिर एक बार आप लोगों की सेवा करने का मौका दिया. चुनाव परिणाम आने के बाद मेरी पार्टी के कई सम्मानित विधायकों ने मुझे उनकी सीट से लड़ने का न्योता दिया, लेकिन मेरा शुरू से ही चंपावत सीट से लड़ने का मन था.

चंपावत में CM धामी का मेगा रोड शो.

आगे उन्होंने कहा कि यह मां पूर्णागिरि और शारदा मैया की ही इच्छा है जो मैं आप लोगों के बीच आया हूं. हमारी सरकार ने यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शानदार नेतृत्व में अनेक विकास के कार्य संचालित किए हैं. टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन सर्वे हेतु केंद्र सरकार द्वारा 29 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. वहीं, रोड शो के दौरान सीएम के साथ सांसद अजय टम्टा और पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ेंः यतीश्वरानंद चुनाव हारे फिर भी आश्रम में 'उत्सव', मदन कौशिक जीतकर भी हैं 'तन्हा'

इस दौरान सीएम धामी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चंपावत को कृषि, बगवानी एवं चाय की उन्नत खेती के लिए विकसित किया जाएगा. आने वाले समय में चंपावत जिला विकास के नए आयाम स्थापित करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है. उनके मार्गदर्शन में राज्य में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित हो रही है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 60 लाख लोगों को उत्तराखंड में मुफ्त राशन दिया जा रहा है. आने वाले समय में चंपावत से महज डेढ़ घंटे की दूरी पर एम्स का सैटेलाइट सेंटर स्थापित होगा. टनकपुर- बागेश्वर रेल लाइन के सर्वे के लिए भी 29 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है. खटीमा बाईपास बनने से चंपावत, पिथौरागढ़ के लोगों का समय भी बचेगा और सफर भी सुगम होगा.

यूनिफॉर्म सिविल कोड जरूरी: मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जल्द समान नागरिक संहिता लागू करने हेतु ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा. गरीब परिवारों को साल में तीन मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए राज्य सरकार ने 1064 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. राज्य सरकार जन समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मंत्र पर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने दूसरे कार्यकाल में सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन और पर्यावरण मित्रों का मानदेय बढ़ाने का काम किया है। जनता से किए हर वायदे को पूरा करने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है.

चंपावत को सौगात: मुख्यमंत्री धामी ने घोषणा करते हुए कहा कि चंपावत के विभिन्न क्षेत्रों में ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान की भरपाई आपदा मद से की जाएगी. चंपावत विधनसभा के अंतर्गत टनकपुर में शारदा नदी के दाएं व बाएं पार्श्व पर स्थित ग्राम कठौल एवं किचैल में बाढ़ सुरक्षा का कार्य किया जाएगा. उचौलीगूठ से गैडाख्याली नंब एक तक शारदा नदी की मुख्य धारा में चैनेलाइजेशन का कार्य किया जाएगा. तहसील टनकपुर में हुड्डी नदी के बाएं ओर पर स्थित ग्राम बमनपुरी एवं ग्राम चंदनी की सुरक्षा हेतु बाढ़ सुरक्षा योजना बनाई जाएगी.

टनकपुर के अन्तर्गत शारदा नदी के दाएं पार्श्व पर स्थित ग्राम गैडाख्याली की सुरक्षा हेतु बाड़ सुरक्षा योजना बनाई जाएगी. सूखीढांग से डांडा मिनार मोटर मार्ग का पुर्ननिर्माण एवं डामरीकण किया जाएगा. दुयूरी-चल्थी मोटर मार्ग का नव निर्माण कार्य किया जाएगा. जिला अस्पताल चंपावत के लोअर ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग निर्माण, प्रथम एवं द्वितीय तल में डायग्नोस्टिक्स विंग एवं ऑपरेशन थिएटर का निर्माण किया जाएगा. चंपावत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिले में जिम कॉर्बेट ट्रेल का निर्माण करवाया जाएगा.

वहीं, सीएम धामी ने टनकपुर के विभिन्न गांव में शारदा नहर के कारण हो रहे भूमि कटाव के लिए 11 करोड़ की धनराशि से राहत कार्य करने की घोषणा की. साथ ही टनकपुर बीटेक कॉलेज को ट्रिपल आईटी कॉलेज बनाने का प्रस्ताव केंद्र को भेजने, चंपावत में एआरटीओ कार्यालय खोलने, बनबसा में मिनी स्टेडियम की स्थापना, अमोड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, मंच उप तहसील में शीघ्र कार्य प्रारंभ और मां पूर्णागिरि एवंव देवीधूरा मंदिर क्षेत्र का विकास सहित करोड़ों की विभिन्न योजनाओं की घोषणा की.

Last Updated : Apr 28, 2022, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details