उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चमोली हादसे से सबक: उत्तराखंड के 63 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की होगी जांच, धामी सरकार ने लिया फैसला

उत्तराखंड के चमोली जिले में 19 जुलाई को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के एसटीपी प्लांट में हादसा हुआ था. प्लांट पर करंट लगने से 16 लोगों की मौत हो गई थी. 11 लोग बुरी तरह झुलस गए थे. अब उत्तराखंड सरकार 60 से ज्यादा एसटीपी प्लांट की जांच कराएगी.

By

Published : Jul 27, 2023, 9:20 AM IST

Updated : Jul 27, 2023, 9:51 AM IST

dhami government news
धामी सरकार समाचार

देहरादून:चमोली में एसटीपी प्लांट में हुए हादसे के बाद धामी सरकार गंभीर नजर आ रही है.चमोली में अलकनंदा के किनारे एसटीपी प्लांट में करंट लगने से हुए हादसे के बाद उत्तराखंड सरकार ने राज्य के एसटीपी प्लांट की जांच के आदेश दिए हैं. फिलहाल उत्तराखंड सरकार ने 63 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों की जांच कराने का फैसला किया है. सचिव पेयजल अरविंद सिंह ह्यांकी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिये हैं. विद्युत सुरक्षा विभाग राज्य के सभी ट्रीटमेंट प्लांटों की जांच करेगा.

चमोली में एसटीपी प्लांट पर हुआ था बड़ा हादसा:19 जुलाई को उत्तराखंड के चमोली जिले में हुए हादसे से पूरा देश हिल गया था. सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में करंट फैलने से 16 लोगों की जान चली गई थी. 11 लोगों को करंट ने बुरी तरह झुलसा दिया था. इसके बाद देहरादून से लेकर दिल्ली तक हड़कंप मच गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम बड़े नेताओं ने चमोली में हुए हादसे पर दुख जताया था. गृह मंत्री अमित शाह ने तो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन लगाकर यथास्थिति जानी थी.
ये भी पढ़ें: Chamoli Electrocution Incident में गड़बड़ियों को लेकर एक और कमेटी गठित, तमाम खामियों की होगी जांच

सीएम धामी खुद आए थे चमोली:इस हादसे के बाद 19 जुलाई को ही सीएम धामी चमोली हादसास्थल के लिए रवाना हुए थे. लेकिन खराब मौसम के कारण उनके हेलीकॉप्टर को वापस लौटना पड़ा था. फिर अगले दिन सीएम धामी चमोली पहुंचे थे. वहां उन्होंने हादसे में मारे गए होमगार्ड्स को श्रद्धांजलि दी थी. गोपेश्वर के जिला अस्पताल में भर्ती झुलसे लोगों से मिले थे. मृतकों के परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया था.

(एएनआई इनपुट)

Last Updated : Jul 27, 2023, 9:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details