उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

शाही शादीः मजदूरों के शौच करने पर कंपनी का कटा ढाई लाख का चालान, होटल क्लिफ टॉप से वसूले 33 हजार

गुप्ता बंधुओं ने पहले ही 5.54 लाख रुपये नगर पालिका को जमा करा चुके हैं, जिसमें 54 हजार रुपए उपयोगकर्ता शुल्क के रूप में शामिल हैं. इसके अलावा पर्यावरणीय चिंताओं के बीच हुई शादियों के बाद बचा हुआ कचरा इकट्ठा करने के लिए नगर पालिका 8.14 लाख रुपये का बिल भी तैयार कर रही है.

By

Published : Jun 29, 2019, 10:59 PM IST

शादी में औली बाद फैला कूड़ा

चमोली:जोशीमठ नगर पालिका ने औली में स्थित होटल क्लिफ टॉप क्लब का सीवर लीकेज पाए जाने पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही 8 हजार रुपए का यूजर चार्ज भी वसूला गया है. इसके अलावा पालिका प्रशासन ने गुप्ता बंधुओं के बेटों की शाही शादी का कार्यक्रम देख रही वैडिंग ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी ई फैक्टर पर भी ढाई लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.

18 से 22 जून के बीच उघोगपति गुप्ता बंधुओं के बेटों की शाही शादी औली में हुई थी. शाही शादी के लिए ईवेंट कम्पनी ने औली में सैकड़ों की संख्या में मजदूर लगाए थे. इन मजदूरों को कंपनी द्वारा शौचालय की व्यवस्था नहीं की गई थी. शौचालय न होने से मजदूर खुले में शौच करते थे. ऐसे में पालिका प्रशासन ने शौचालय की व्यवस्था न कर पाने और औली में गंदगी फैलाने के लिए ईवेंट कम्पनी को दोषी मानते हुए ढाई लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.

पढ़ें- इंडो-चीन बार्डर पर बसे गांवों में ढाई माह से नेटवर्क ठप, डीएम ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

वहीं दूसरी ओर औली में ही स्थित आलीशान होटल क्लिफ टॉप क्लब पर भी होटल का सीवर लीकेज पाये जाने पर पालिका प्रशासन ने 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया है. साथ ही 8 हजार रुपए का यूजर चार्ज भी वसूल किया है.

बता दें कि इस शाही शादियों के बाद जोशीमठ नगर पालिका ने अब तक 306 क्विंटल कचरा समारोह स्थल से इकट्ठा किया है. अधिकारियों का कहना है कि नगर पालिका रोजाना 3-4 ट्रकों को भरकर कचरा इकट्ठा कर रहा है. उन्हें उम्मीद है कि रविवार तक स्थल को साफ किया जाएगा.

जोशीमठ नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी एसपी नौटियाल ने बताया कि उन्होंने गुप्ता बंधुओं पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. जिसमें खुले में शौच को लेकर एक लाख रुपये और 1.5 लाख रुपये कचरा फैलाने के लिए जुर्माना लगाया गया है.

पढ़ें-कैबिनेट बैठक में पलायन पर रहा फोकस, CM ने माना- गांव खाली, शहर भरे, गांव खाली

गुप्ता बंधुओं ने पहले ही 5.54 लाख रुपये नगर पालिका को जमा करा चुके हैं, जिसमें 54 हजार रुपए उपयोगकर्ता शुल्क के रूप में शामिल हैं. इसके अलावा पर्यावरणीय चिंताओं के बीच हुई शादियों के बाद बचा हुआ कचरा इकट्ठा करने के लिए नगर पालिका 8.14 लाख रुपये का बिल भी तैयार कर रही है.

उधर, चमोली के जिला प्रशासन के पास गुप्ता बंधुओं ने 3 करोड़ रुपये की सुरक्षा राशि जमा कराई गई थी. जिसकी वापसी का मुद्दा उत्तराखंड हाई कोर्ट में आगामी 8 जुलाई को तय किया जाएगा. शीर्ष अधिकारियों की मानें तो समारोह में औली के वनस्पतियों और जीवों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details