उत्तराखंड

uttarakhand

विश्व योग दिवस: 14 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी जवानों ने किया योगाभ्यास

By

Published : Jun 21, 2020, 9:34 AM IST

Updated : Jul 19, 2020, 11:19 AM IST

देश के अंतिम गांव माणा से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित वसुधारा हिमखंड पर 14 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी जवानों ने योगाभ्यास किया. इस दौरान भारतीय पर्वतारोहण एवं स्कीइंग प्रशिक्षण संस्थान औली के हिमवीरों ने भी योगाभ्यास किया.

chamoli
हिमवीरों ने किया योगाभ्यास

चमोली: विश्व योग दिवस के मौके पर आईटीबीपी के हिमवीरों ने 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित वसुधारा हिमखंड पर योगाभ्यास किया. योग दिवस पर बदरीनाथ धाम स्थित माणा गांव के पास भारत-चीन सीमा पर तैनात आईटीबीपी के हिमवीरों ने 14 हजार फीट की ऊंचाई पर योग किया. वहीं, योगाभ्यास के दौरान जवानों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया.

आईटीबीपी जवानों ने किया योगाभ्यास

इसके अलावा भारतीय पर्वतारोहण एवं स्कीइंग प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 9,500 फिट की ऊंचाई पर स्थित औली में आईटीबीपी के हिमवीरों ने योग किया.

देश के अंतिम गांव माणा से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित वसुधारा हिमखंड में भारतीय पर्वतारोहण एवं स्कीइंग प्रशिक्षण संस्थान औली के हिमवीरों द्वारा योगाभ्यास किया गया. देश की सरहद की निगहबानी करने के साथ ही साहासिक खेलो में भी हिमवीर पारंगत है.

ये भी पढ़े: आज है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें इसका इतिहास

इन दिनों सीमा क्षेत्र में हिमखंडों के ऊपर और बर्फीले ढलानों के बीच हिमवीरों का योगाभ्यास दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर देता है. क्योंकि यहां का तापमान इन दिनों माइनस में रहता है.

Last Updated : Jul 19, 2020, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details