उत्तराखंड

uttarakhand

चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने दो दिवसीय सिट्रस कार्निवल का किया उद्घाटन

By

Published : Dec 28, 2021, 1:40 PM IST

चमोली में दो दिवसीय सिट्रस कार्निवल (Chamoli Citrus Carnival) का आगाज हो गया है. जिलाधिकारी हिमांशु खुराना (Chamoli DM Himanshu Khurana) ने राजकीय उद्यान कोठियासैंण में कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

Chamoli
जिलाधिकारी हिमांशु खुराना

चमोली: जिलाधिकारी हिमांशु खुराना (Chamoli DM Himanshu Khurana) ने राजकीय उद्यान कोठियासैंण में आयोजित दो दिवसीय सिट्रस कार्निवल (Chamoli Citrus Carnival) का उद्घाटन किया. सिट्रस कार्निवल में विभिन्न प्रजाति के सिट्रस फल (खट्टे फल) एवं उत्पादों का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने उत्पादों की अच्छी पैकेजिंग करने पर जोर दिया.

सिट्रस कार्निवाल में जनपद के प्रगतिशील कृषकों को प्रोत्साहित करते हुए जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा कि कृषक समूह बनाकर नई तकनीकी के साथ कार्य करें और उत्पादन को बढाएं. उन्होंने आगे कहा कि समूह में कार्य करने से कृषकों को सुविधा के साथ अपने उत्पादों का अच्छा दाम भी मिलेगा. इस फेस्टिवल के माध्यम से जिले के विभिन्न प्रजाति के उत्पादों एवं उनके उत्पादन विधि की जानकारी दी जा रही है. उन्होंने कृषकों को दिए जा रहे प्रशिक्षण को अच्छे से समझने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कृषक अपने पास उपलब्ध जमीन को अच्छी तकनीकी के साथ व्यवसाय के तौर पर उपयोग करें.

पढ़ें-जुबिन के पिता की मेहनत लाई रंग, विकसित होगी नवीन चकराता टाउनशिप, CM ने दिए 2 करोड़ रुपये

इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य उद्यान अधिकारी को कृषकों के उत्पादों को प्रमोट करने के लिए अच्छी पैकेजिंग की दिशा में भी ठोस प्लानिंग के साथ कार्य करने के निर्देश दिए. चमोली के मुख्य उद्यान विभाग (Chamoli Horticulture Department) के अधिकारी तेजपाल सिंह ने कहा कि जिले में सेब उत्पादन के बाद दूसरी सबसे बड़ी मात्रा में सिट्रस फलों का उत्पादन होता है. इस फेस्टिवल के माध्यम से जनपद की विभिन्न प्रजातियों को प्रदर्शित किया गया है ताकि काश्तकारों को विभिन्न प्रजाति के सिट्रस फलों एवं उससे तैयार होने वाले उत्पादों की तुलनात्मक जानकारी मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details