उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर और पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी गांवों में पहुंची रेडक्रॉस

By

Published : Jun 7, 2021, 11:15 AM IST

रेडक्रॉस सोसाइटी बागेश्वर और पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्र में बसे गांवों में पहुंची. वहां उसने कोरोना वायरस से बचाव के उपकरण बांटा.

Red Cross
उच्च हिमालयी गांवों में पहुंची रेडक्रॉस

बागेश्वर: कोरोना वायरस से बचाव के उपकरणों के साथ रेडक्रॉस सोसाइटी की टीम बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्र में बसे दर्जनों गांवों में पहुंची. उन्होंने ग्राम प्रधानों को कोरोना वायरस की जांच और बचाव के उपकरण दिये. ताकि इन उपकरणों की मदद से गांव के लोगों की जांच की जा सके और समय पर मेडिकल सुविधा उपलब्ध हो सके.

उच्च हिमालयी गांवों में पहुंची रेडक्रॉस

ये भी पढ़ें: बागेश्वर में बैलों का काम करने को मजबूर महिलाएं, कंधे पर हल रखकर जोत रहीं खेत

कोरोना की दूसरी लहर में बागेश्वर जिले की रेडक्रॉस सोसाइटी के स्वयंसेवी अभी तक12 हजार से ज्यादा मेडिकल उपकरण बांट चुके हैं. रेडक्रॉस सोसाइटी की टीम ने शहरी क्षेत्रों के अलावा मल्ला दानपुर के रामगंगा घाटी में बसे उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बसे गोगिना, कीमू, रातिरकेठी, नामिक समेत 50 गांवों के 2000जरूरतमंद परिवारों में मेडिकल उपकरण वितरण किया. साथ ही कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं. रेडक्रॉस की इस मुहिम का सभी स्वागत कर रहे हैं.

खतरनाक सड़कों के साथ ही बेवक्त खराब मौसम में भी उच्च हिमालयी क्षेत्रों में कई किलोमीटर पैदल चलकर रेडक्रॉस के स्वयंसेवी ऑक्सीमीटर, मॉस्क, साबुन, थर्मामीटर, वेपोराइजर समेत अन्य मेडिकल उपकरण बांट रहे हैं. रेडक्रॉस का ये अभियान जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता तब तक जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें: बागेश्वर में बेकाबू होकर पलटा पिकअप, चालक समेत 2 लोग घायल

गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर में लॉकडाउन में रेडक्रॉस सोसाइटी की टीम के सदस्यों ने जरूरतमंदों की मदद के लिए 60 यूनिट ब्लड डोनेट किया था. वहीं 10 गर्भवती महिलाओंके उपचार में आर्थिक मदद और पोषाहार से भी मदद की. इसके साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए रेडक्रॉस की टीम ने लगभग 6 हजार मास्क, 220 सैनिटाइजर और 200 ग्लव्ज भी वितरित किए. साथ ही6 लाख रुपए की लगात के 1022 किट और खाद्यान्नका भी वितरित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details