उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान को 3 राष्ट्रीय पुरस्कार, कृषि शोधों की जमकर हुए सराहना

अल्मोड़ा के विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों को कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए तीन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

By

Published : Jul 19, 2019, 3:12 PM IST

विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (फाइल फोटो)

अल्मोड़ा:विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के 91वें स्थापना दिवस के मौके पर नई दिल्ली में दिए गये हैं.

संस्थान के निदेशक डॉ. अरुण पटनायक ने बताया कि संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए तीन राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं. जिसमें पहला पुरस्कार उत्तराखंड के जौनसार जनजाति क्षेत्र के गांव में पारंपरिक कृषि पद्धतियों में विभिन्न उन्नत कृषि तकनीकों के समावेश द्वारा कृषकों की आजीविका की सुरक्षा और उसमें वृद्धि की दिशा में कार्य के लिए दिया गया है.

डॉ. अरुण पटनायक, निदेशक, विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान

यहां मक्का की खेती का हब बनाने समेत अन्य कृषि उत्पादों की उत्पादकता बढ़ाने से किसानों की आय में काफी वृद्धि हुई है, जिसके लिए संस्थान को फखरुद्दीन अली अहमद पुरस्कार से नवाजा गया है.

पढ़ें- तीरथ ने संसद में बताया पलायन रोकने का तरीका, भट्ट बोले- फिर शुरू हों हाइड्रोपावर प्रोजक्ट्स

वहीं कृषि विज्ञान केंद्र चिन्यालीसौड़ को पंडित दीनदयाल उपाध्याय क्षेत्रीय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया. यह कृषि विज्ञान केंद्रों के मध्य कृषि तकनीकी प्रसार और कृषक प्रशिक्षण के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए प्रदान किया गया.

वहीं, वैज्ञानिक डॉ. जीतेंद्र कुमार को भूमि जल प्रबंधन अभियांत्रिकी के क्षेत्र में शोध करने के लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

नई दिल्ली में आयोजित समारोह में संस्थान के निदेशक डॉ. अरुण पटनायक समेत अन्य वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और संस्थान के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा की ओर से दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details