उत्तराखंड

uttarakhand

राष्ट्रीय विज्ञान दिवसः गढ़वाल विवि में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन, प्रदेशभर में छात्रों ने पेश किए शानदार मॉडल

By

Published : Feb 28, 2022, 8:02 PM IST

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर एचएनबी गढ़वाल विवि में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसके अलावा सोमेश्वर में छात्रों ने विज्ञान से संबंधित शानदार मॉडल पेश किए. उधर, बेरीनाग में भी पोस्टर प्रतियोगिता में छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस मौके पर भारत के महान वैज्ञानिक सीवी रमन के योगदान को याद किया गया.

national science day
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

सोमेश्वर/बेरीनाग/श्रीनगरःहर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. इसे भारत के महान वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकट रमन के सम्मान और स्मृति में मनाते हैं. उत्तराखंड में भी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर शिक्षण संस्थानों में प्रदर्शनी और प्रतियोगिताएं आयोजित की गई. जिसमें छात्रों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया.

बता दें कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित व प्रेरित करना है. साथ ही जनसाधारण को विज्ञान एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाना है. भौतिकी वैज्ञानिक सीवी रमन ने 'रमन इफेक्ट' की खोज की पुष्टि 28 फरवरी 1928 के दिन की थी. साल 1930 में वैज्ञानिक सीवी रमन को उनकी इस खोज के लिए नोबल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर हर साल स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.

उत्तारखंड में मनाया गया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

सोमेश्वर में विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजनःराष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर सोमश्वर के आनंद वैली स्कूल में विज्ञान पर आधारित प्रदर्शनी आयोजित की गई. जिसमें छात्र-छात्राओं ने भौतिक, जीव, वनस्पति और रसायन विज्ञान पर आधारित अनेक मॉडल पेश किए. साथ ही विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी भी हिस्सा लिया. जिसमें वर्तमान युग में विज्ञान की उपयोगिता से सभी को परिचित कराया गया.
ये भी पढ़ेंःराष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर जानिए, 18वीं शताब्दी में कैसे नापी गई थी पृथ्वी

विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में रेड हाउस ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. जबकि, द्वितीय स्थान पर ब्लू हाउस रही. बतौर मुख्य अतिथि हुकुम सिंह बोरा महाविद्यालय सोमेश्वर के विज्ञान विषय के प्रोफेसर डॉ अर्चना सती ने बच्चों के मॉडल की सराहना की. साथ ही छात्रों को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेरीनाग में पोस्टर प्रतियोगिताःराजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेरीनाग में विज्ञान दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस आयोजन उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में आइक्यूएसी और डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स की ओर से किया गया. प्रतियोगिता में विज्ञान विषय के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया और संबंधित पोस्टर के बारे में जानकारी दी.

एचएनबी गढ़वाल विवि में युवा वैज्ञानिक सम्मेलनःहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस दौरान पेटिंग, वाद विवाद, भाषण प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई. प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया.
ये भी पढ़ेंःपीएम मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं दीं

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित कार्यशाला में डीन साइंस प्रो. आरसी डिमरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में विज्ञान की यात्रा अभी बहुत छोटी है. इसे और बड़ा बनाने की जरूरत है. जिस तरह से भारत में विज्ञान को बढ़ना चाहिए था, वो अभी नहीं हो सका. इसके विपरीत पश्चिमी देशों में विज्ञान ज्यादा तरक्की कर रहा है. मात्र सीवी रमन ही एक ऐसे वैज्ञानिक हुए, जो नोबेल पुरस्कार जीत सके. ऐसे में युवा सीवी रमन की परंपरा को आगे बढ़ाने की जरुरत है.

वहीं, भौतिक विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ केसी उपाध्याय ने कहा कि गढ़वाल विवि में छात्र शोध कार्य में लगे हुए हैं. उन्हें देश के साथ विदेशो में पहचान मिल रही है. प्रो. आलोक सागर गौतम ने बताया कि आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर छात्रों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जा रहा है. जिसमें सभी छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं. सभी विजेताओं को पुरस्कार भी दिए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details