उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जाखसौड़ा की वन पंचायत में आग लगने से वन संपदा को भारी नुकसान

जाखसौड़ा के वन पंचायत क्षेत्र में आग लगने से वन संपदा को खासा नुकसान पहुंचा है. वहीं ग्रामीणों और वन विभाग के कर्मचारियों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया.

By

Published : Feb 13, 2021, 4:35 PM IST

fire in someshwar forest panchayat
fire in someshwar forest panchayat

सोमेश्वर: शीतकाल में भी जंगलों का धधकना जारी है. वहीं जाखसौड़ा के वन पंचायत क्षेत्र में आग लगने से वन संपदा को खासा नुकसान पहुंचा. ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया और आबादी क्षेत्र में आग फैलने से बचा लिया.

जाखसौड़ा की वन पंचायत में आग लगने से वन संपदा को भारी नुकसान.

बता दें कि ताकुला विकासखंड के ग्राम पंचायत जाखसौड़ा की वन पंचायत में अचानक आग लग गई. जिससे वन पंचायत की वन संपदा को खासा नुकसान पहुंचा है. ग्रामीणों और वन विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और आग को आबादी क्षेत्र और जंगल में फैलने से रोक लिया.

ये भी पढ़ेंःआपदा में लापता लोगों के परिजनों का हंगामा, शासन-प्रशासन पर लगाये गंभीर आरोप

वहीं, वन सरपंच दिनेश पिलख्वाल ने बताया है कि जाखसौड़ा ग्राम पंचायत की वन पंचायत में किसी शरारती तत्व द्वारा आग लगा दी गई, जिसकी चपेट में आने से वन पंचायत को काफी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने आग लगने की सूचना विभागीय अधिकारियों को दी तथा विभागीय अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे. जिसके बाद ग्रामीणों और विभागीय कर्मचारियों ने बमुश्किल आग को बुझाया. वहीं उनका यह भी कहना है कि जहां एक ओर दावाग्नि से जंगलों को खासा नुकसान पहुंचता है, वहीं दूसरी ओर हिंसक वन्यजीव आबादी क्षेत्रों में पहुंचकर ग्रामीणों के मवेशियों को निशाना बनाते हैं.

आग बुझाने वाली टीम में वन सरपंच दिनेश पिलख्वाल, ग्राम प्रधान हर्ष सिंह पिलख्वाल, वन दरोगा मोहन सिंह बिष्ट, पान सिंह तथा वन रक्षक गोपाल सिंह आदि के साथ गांव की महिलाओं ने भी कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details