उत्तराखंड

uttarakhand

कोविड सेंटर से भागकर घर पहुंचा कोरोना मरीज, मुकदमा दर्ज

By

Published : May 19, 2021, 4:22 PM IST

अल्मोड़ा के कोविड अस्पताल से भागकर घर पहुंचने वाले मरीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए अब प्रशासन गांवों में 50-50 होम आइसोलेशन किट बांटने की तैयारी कर रहा है.

almora
कोविड सेंटर से भागकर घर पहुंचे मरीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज

अल्मोड़ा: कोविड अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती एक कोविड मरीज बिना बताए चुपचाप अस्पताल से फरार हो गया. आनन-फानन में इसकी सूचना पुलिस चौकी में दी गई. पुलिस ने छानबीन की, तो पता चला कि मरीज अपने घर पहुंच गया है. इस अपराध में पुलिस ने उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अल्मोड़ा के बेस स्थित कोविड अस्पताल ने पिछले दिनों पुलिस चौकी बेस को सूचित किया कि दीपक सिंह बिष्ट पुत्र हर सिंह बिष्ट निवासी तरला गैराड़, अल्मोड़ा कोविड पॉजिटिव है, जो विगत 12 मई को अस्पताल में भर्ती हुआ था, लेकिन 18 मई को दोपहर डेढ़ बजे वह वॉर्ड में नहीं पाया गया.

50-50 होम आइसोलेशन किट बांटने की तैयारी

पढ़ें-ऑक्सीजन सिलेंडर वापस न करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: DGP

इस सूचना पर चौकी प्रभारी बेस उप निरीक्षक नेहा राणा ने मौके पर जाकर देखा, तो यह मरीज अस्पताल में नहीं था. पूछताछ करने और उसके मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर पता चला कि वह अपने घर गैराड़ पहुंच गया है. जिसके बाद दीपक सिंह बिष्ट पर कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है.

सोमेश्वर में नियमों का उल्लंघन करने पर 69 के खिलाफ कार्रवाई

सोमेश्वर के थानाध्यक्ष ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन लखनाड़ी और चनोली में ग्रामीणों को कोविड-19 की नई गाइडलाइन की जानकारी दी. साथ ही सभी से नियमों का पालन करने की अपील भी की. साथ ही चेतावनी दी गई कि नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान पुलिस ने 69 लोगों के खिलाफ संक्रामक महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की है. नियमों का उल्लंघन करने वालों से ₹6900 का जुर्माना भी वसूला गया है.

सोमेश्वर में नियमों का उल्लंघन करने पर 69 के खिलाफ कार्रवाई

पढ़ें-उत्तराखंड में बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, अब तक 116 मरीजों की मौत

50-50 होम आइसोलेशन किट बांटने की तैयारी

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार व प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है. ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब हर गांवों में 50-50 होम आइसोलेशन किट बांटने की तैयारी शुरू हो गयी है. जिसके लिए ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में निगरानी समिति बनाई गई है, जो बाहर से आ रहे प्रवासियों को गांव में क्वारंटाइन करने के साथ कोरोना संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन किट बांटेंगे. इसके लिए प्रत्येक ग्रामसभा राज्य वित्त आयोग के अनटाइड फंड से 20 हज़ार रुपए का खर्चा अपने स्तर से कर सकेंगे. इसके अलावा अगर 20 हजार से अधिक खर्चा आने पर ग्राम सभाएं जिलाधिकारी की अनुमति से अतिरिक्त खर्चा कर सकेंगे.

पढ़ें-कोरोना की दूसरी लहर में आम लोगों का जीना मुहाल, जानिए अपने राज्य का हाल

जनपद में कुल 1169 ग्राम सभाएं और 16678 गांव

बतादें अल्मोड़ा जनपद में कुल 1169 ग्राम सभाएं और 16678 गांव हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद की कुल जनसंख्या 6 लाख 22 हज़ार 506 है. जिसमें अकेले ग्रामीण क्षेत्र की जनसंख्या 5 लाख 47 हज़ार 930 है. यानि जनपद की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है. ऐसे में कोरोना से ग्रामीण क्षेत्रो में निपटना सरकार व प्रशासन के लिए एक चुनौती बन सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details