उत्तराखंड

uttarakhand

नजूल भूमि पर मालिकाना हक, रुद्रपुर वासियों ने मनाया जश्न, जुलूस निकालकर बांटी मिठाई

By

Published : Sep 24, 2021, 10:05 PM IST

धामी कैबिनेट द्वारा नजूल भूमि पर मालिकाना हक देने के प्रस्ताव पर मुहर लगाने के बाद रुद्रपुर के लोगों ने जश्न मनाया. लोगों ने मुख्यमंत्री, शहरी विकास मंत्री व विधायक का आभार जताया और शहर में जुलूस निकालकर मिठाइयां बांटी.

rudrpur
रुद्रपुर

रुद्रपुरःपुष्कर सिंह धामी कैबिनेट द्वारा नजूल भूमि पर मालिकाना हक देने के प्रस्ताव पर मुहर लगाने के बाद रुद्रपुरवासियों पर खुशी का माहौल है. रुद्रपुर वासियों ने मुख्यमंत्री, शहरी विकास मंत्री व विधायक का आभार जताया है. लोगों ने शहर में जुलूस निकालकर मिठाइयां बांटी.

कैबिनेट में नजूल भूमि पर मालिकाना हक देने के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद उधम सिंह नगर मुख्यालय रुद्रपुर के जगतपुरा और मुखर्जीनगर के लोगों ने जुलूस निकाल कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत व रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल का धन्यवाद किया. बस्ती बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष राकेश शर्मा ने कहा कि लंबे समय से रुद्रपुर में नजूल भूमि पर निवास कर रहे लगभग 20 हजार परिवारों को डर सता रहा था कि उनसे कभी भी उनकी भूमि छिनी जा सकती है. लेकिन विधायक राजकुमार ठुकराल के प्रयासों और सीएम धामी व शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत के दृढ़ संकल्प ने नजूल भूमि पर रहने वाले लोगों को मालिकाना हक दिलाकर जनता को बड़ी सौगात दी है.

ये भी पढ़ेंःकैबिनेट: कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 11% बढ़ा, भू-कानून पर फैसला, श्रीनगर बनाया गया नगर निगम

विधायक ठुकराल ने कहा था नहीं लडूंगा चुनावःरुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा था कि अगर नजूल की भूमि पर मालिकाना हक नहीं मिला तो 2022 का विधानसभा चुनाव नहीं लडूंगा.

हर चुनाव में उछला नजूल का मुद्दाःनैनीताल हाईकोर्ट ने एक PIL पर नजूल भूमि में काबिज लोगों को हटाने के आदेश दिए थे. जिसके बाद से ही भाजपा के लिए नजूल भूमि चुनावी मुद्दा बन गया था. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भी नजूल में मालिकाना हक को लेकर खूब बयानबाजी हुई थी. निकाय चुनाव में भी नजूल को मुद्दा बनाकर भाजपा ने जिले के दोनों नगर निगम में अपने मेयर काबिज किए थे.

क्या है नजूल भूमि विवादः सरकार के कब्जे की ऐसी भूमि जिसका उल्लेख राजस्व रिकॉर्ड में नहीं है. ऐसी भूमि का रिकॉर्ड निकायों के पास होता है. बता दें कि देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर के अलावा नैनीताल जिले के तराई क्षेत्र में सबसे अधिक नजूल भूमि है. आधिकारिक सूत्रों की मानें तो प्रदेश में 392,204 हेक्टेयर नजूल भूमि है. इस भूमि के बहुत बड़े हिस्से पर डेढ़ लाख से अधिक लोग काबिज हैं. कहीं भूमि लीज पर है तो कहीं इस पर दशकों से कब्जे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details