उत्तराखंड

uttarakhand

पंतनगर एयरपोर्ट होगा हाईटेक, इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए गुड न्यूज

By

Published : Oct 9, 2019, 6:48 PM IST

पंतनगर एयरपोर्ट से गुजरने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए अच्छी खबर है. पंतनगर एयरपोर्ट यूएच उपकरण से लैस होगा. इससे एयरपोर्ट के राजस्व को बढ़ावा मिलेगा.

पंतनगर एयरपोर्ट हुआ हाईटेक.

रुद्रपुर:पंतनगर एयरपोर्ट अब हाईटेक होने की राह पर है. पंतनगर एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए यूएच उपकरणों से लैस हो चुका है. यह हवाई अड्डा 30 हजार फिट से ऊपर उड़ान भरने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट के रूट को सिग्नल देगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट का राजस्व भी बढ़ेगा.

पंतनगर हवाई अड्डे पर यूएच उपकरण लगने से हवाई रुट दो भागों में बटे जाएगा. जिसमें 30 हजार फिट की ऊंचाई में चलने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट और 15 हजार की ऊंचाई में उड़ने वाले डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए सिग्नल से रूट तय होगा. अब पंतनगर एयरपोर्ट से गुजरने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट को आगे का रूट तय करने के लिए ऊपर से नीचे की ओर नहीं आना पड़ेगा. जिससे फ्लाइट अपने समय अनुसार एयरपोर्ट पर पहुंच सकेगी.

पंतनगर एयरपोर्ट हुआ हाईटेक.

यह भी पढ़ें:विजय हजारे ट्रॉफीः उत्तराखंड की नागालैंड पर बड़ी जीत, पुडुचेरी, मेघालय ने भी अपने मुकाबले जीते

पंतनगर एयरपोर्ट पर लगाया जाने वाला यूएच अपर स्पेस और लोअर स्पेस हार्मोनाइजेशन को अलग करेगा. वहीं, पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह ने बताया कि अब तक डोमेस्टिक फ्लाइट जो कि 10 से 15 हजार फीट की ऊंचाई में चलने वाले फ्लाइट को सिग्नल देता था. अब यूएच लगने से 30 से 35 हजार फीट में उड़ने वाले इंटरनेशनल एयर क्राफ्ट को आसानी से सिग्नल मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details