उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

ऋषिकेश पहुंची जगदीशीला डोली, मेयर ने किया स्वागत

हरिद्वार से विश्वनाथ मां जगदीशीला की डोली की शुरूवात गंगा स्नान से हुई. डोली रविवार को ऋषिकेश नगर निगम पंहुची, जहां मेयर अनीता ममगाई सहित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने डोली के दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की.

By

Published : May 19, 2019, 6:16 PM IST

विश्वनाथ मां ज ऋषिकेश में विश्वनाथ मां जगदीशीला डोली का स्वागत करते ऋषिकेश नगरवासी.

ऋषिकेश: विश्वनाथ मां जगदीशीला डोली उत्तराखंड की प्रसिद्ध यात्रा डोलियों में से एक है. हरिद्वार से इस डोली यात्रा का प्रारम्भ होता है. जहां से डोली विशोंन पर्वत पर पंहुचती है. शनिवार को यात्रा की शुरुआत हरिद्वार से गंगा स्नान से हुई. डोली रविवार को ऋषिकेश नगर निगम पंहुची, जहां मेयर अनीता ममगाई सहित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने डोली के दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की. जिसके बाद डोली त्रिवेणी घाट पंहुची और गंगा स्नान करके आगे की ओर प्रस्थान की.

जानकारी देते पूर्व कैबिनेट मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी और मेयर अनीता ममगाई.

बता दें कि देवभूमि उत्तराखंड में बहुत से देवालय हैं जहां से देवों की डोलियां निकलती हैं. इन सभी देव डोलियों का उत्तराखंड में विशेष मान्यता है, देव डोलियां छोटे से छोटे गांवों से होते हुए आगे बढ़ती है. जहां लोग भगवान की डोलियों के दर्शन करते हैं.

उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने बताया कि देव डोली टिहरी गढ़वाल के विशोंन पर्वत से हरिद्वार लाई जाती है. हरिद्वार से इस डोली यात्रा का प्रारम्भ होता है. उन्होंने बताया कि यह यात्रा 26 दिनों तक पूरे प्रदेश में भ्रमण करते हुए अपने स्थान विशोंन पर्वत पर पंहुचती है.

उन्होंने बताया कि इस डोली यात्रा का मुख्य उद्देश्य पूरे प्रदेश में सुख, शांति और खुशहाली बनाए रहना है. साथ ही डोली यात्रा के माध्यम से उत्तराखंड में हो रहे पलायन को रोकने के लिए लोगों से अपील करते हुए कहा जा रहा है कि अपने खेत खलिहान को बंजर न छोड़ें, कम से कम एक खेत की जुताई कर उसमें खेती जरूर करें.

मेयर अनीता ममगाई ने कहा कि उत्तराखंड देव भूमि है यहां पर इस तरह के आयोजन होते रहते हैं उन्होंने कहा कि ऋषिकेश में जो भी देव डोली पंहुचेगी उसका भव्य स्वागत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details