उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

राजाजी टाइगर रिजर्व में न्यू ईयर पार्टी करनी पड़ेगी महंगी, जारी हुआ रेड अलर्ट

राजाजी टाइगर रिजर्व में न्यू ईयर के दौरान जश्न के माहौल में वन तस्कर और शिकारी काफी सक्रिय हो जाते हैं. इसे देखते हुए महकमे ने पार्क में रेड अलर्ट जारी किया है.

By

Published : Dec 26, 2019, 7:36 PM IST

rajaji tiger reserve
राजाजी टाइगर रिजर्व

ऋषिकेशःन्यू ईयर को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व में हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है. पार्क की सभी रेंजो में सघन गश्त के आदेश जारी करने के साथ ही वन कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं. पार्क निदेशक ने सभी क्षेत्रों में वन एवं वन्यजीव सुरक्षा के मद्देनजर निगरानी व सतर्कता में किसी प्रकार की कोताही न बरतने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में कोई भी व्यक्ति टाइगर रिजर्व में न्यू ईयर पार्टी नहीं मना सकेगा.

राजाजी टाइगर रिजर्व में हाईअलर्ट जारी.

बता दें कि, दिसंबर का महीना राजाजी टाइगर रिजर्व के लिए बेहद संवेदनशील माना जाता है. राजाजी टाइगर रिजर्व के साथ ही अन्य संरक्षित और आरक्षित वन क्षेत्रों से लगे इलाकों में स्थित वन विश्राम गृह, होटल, रिजॉर्ट में तैयारियां शुरू हो जाती हैं. नए साल के जश्न में होने वाला शोरगुल वन्यजीवों को प्रभावित करता है.

ये भी पढ़ेंःVIDEO: दुकानदार को आई झपकी, 60 से ज्यादा मोबाइल पर हाथ साफ कर गए चोर

इतना ही नहीं जश्न के इस माहौल में वन तस्कर और शिकारी काफी सक्रिय हो जाते हैं. इसे देखते हुए महकमे ने पार्क में रेड अलर्ट जारी किया है. कोहरे के कारण यह समय वन्यजीव तस्करों के लिए मुफीद माना जाता है. यही वजह है कि कोहरे की आड़ और नववर्ष के जश्न के बीच शिकारी जंगलो में घुसने का प्रयास करते हैं.

राजाजी की चीला और मोतीचूर रेंज को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जाता है. सबसे ज्यादा सैलानी नववर्ष का जश्न मनाने यहां पहुंचते हैं. इसे देखते हुए यहां से गुजर रहे सभी वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है. साथ ही पालतू हाथियों से पार्क के भीतर और गंगा तटीय क्षेत्रों में पैनी नजर रखी जा रही है.

ये भी पढ़ेंः28 दिसंबर को मनाई जाएगी शहीद हुकुम सिंह बोरा की पुण्यतिथि, ब्रिटिश हुकूमत से लिया था लोहा

राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक पीके पात्रो ने बताया कि नए साल के अवसर पर कुछ लोग जंगल में घुसने का प्रयास करते हैं और इस दौरान वन्यजीवों का शिकार होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती हैं. जिसे देखते हुए सभी रेंजों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details