उत्तराखंड

uttarakhand

धर्मनगरी में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक संग सैकड़ों लोगों ने किया योगाभ्यास

By

Published : Jun 21, 2019, 1:42 PM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम पूरे विश्व में देखने को मिल रही है. इस मौके पर धर्मनगरी हरिद्वार में पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

हरिद्वार में मनाया गया योग दिवस

हरिद्वार: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम पूरे विश्व में देखने को मिल रही है. इस मौके पर धर्मनगरी हरिद्वार में पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस योग कार्यक्रम में हरिद्वार से विधायक व शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और जिलाधिकारी दीपक रावत शामिल हुए. वहीं, बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के साथ, स्कूली छात्र-छात्राएं और सरकारी अधिकारियों ने योगाभ्यास किया.

हरिद्वार में मनाया गया योग दिवस

इस मौके पर हरिद्वार से विधायक व शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि देशभर में कई जगह आज योगा दिवस मनाया जा रहा है. आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे विश्व भर में लोग इसे योगाभ्यास करके मना रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन में इसका प्रस्ताव रखा था, जिसे पूरे विश्व ने अपना सर्मथन दिया.

पढ़ें:International Yoga Day: विदेशों में योग की शिक्षा दे रही दीक्षा

वहीं, जिलाअधिकारी दीपक रावत ने कहा कि अच्छी जीवनशैली और निरोगी काया के लिए योग करना बहुत आवश्यक है. इसके साथ उन्होंने बताया कि योग हमेशा से हम से जुड़ा रहा है, लेकिन जैसे-जैसे हम आधुनिकता की ओर बढ़ते चले गए वैसे ही योग हमारे जीवन से दूर होता चला गया. आज अगर हम देखें तो गांव में हमारे बड़े बुजुर्ग योगाभ्यास करते मिलते हैं.

डीएम दीपक रावत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से लोग दोबारा योग से जुड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में बढ़ रही बीमारियों से योग हमें बचाएगा और जिस तरीके से लोग योग से जुड़ रहे हैं ये आने वाले समय के लिए अच्छे संकेत हैं.

उधर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर छोटे-छोटे बच्चे भी योगाभ्यास करते नजर आए. सुबह-सुबह योग करने पहुंचे छात्र अनंत बहुगुणा ने कहा कि उन्हें योग करने से अच्छा महसूस हो रहा है.

वहीं, योगगुरु रजनीश ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उन्होंने हरिद्वार में लोगों को योगाभ्यास करवाया. उन्होंने कहा कि योग केवल एक दिन के लिए सांकेतिक रूप से करने की चीज नहीं है बल्कि, योग जीवन जीने की कला है. जिसे जीवन में उतारने से मानसिक और शारीरिक लाभ प्राप्त होते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details