उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

क्या आप जानते हैं पीएम मोदी ने 'मन की बात' में IIP देहरादून का जिक्र क्यों किया ?

रविवार को पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान इंडियन बॉयो जेट ईधन को लेकर देहरादून स्थित भारतीय पेट्रोलियम संस्थान द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की.

By

Published : Feb 23, 2020, 8:49 PM IST

dehradun
मन की बात

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में एक बार फिर देहरादून का जिक्र किया है. इस बार जिक्र में देहरादून का भारतीय पेट्रोलियम संस्थान था. पीएम मोदी ने केंद्रीय पेट्रोलियम संस्थान में शोध किए गए बायोजेट फ्यूल को लेकर सराहना की. साथ ही कहा कि मैं भारतीय पेट्रोलियम संस्थान देहरादून के वैज्ञानिकों को धन्यवाद देता हूं. जिन्होंने बायो जेट फ्यूल विमान उड़ाने की तकनीक को संभव कर दिया. उनका यह प्रयास मेक इन इंडिया को भी सशक्त करता है.

पीएम मोदी इससे पहले भी देहरादून की गायत्री, केदारनाथ के अलावा कई विषयों पर मन की बात कार्यक्रम में बात कर चुके हैं. वहीं, रविवार को मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने देहरादून में मौजूद भारतीय केंद्रीय पेट्रोलियम संस्थान में शोध किए गए बायोजेट फ्यूल को लेकर अपने कार्यक्रम में जिक्र किया. पीएम ने कहा कि 31 जनवरी 2020 को लद्दाख़ की खूबसूरत वादियां, एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनी. लेह के कुशोक बाकुला रिम्पोची एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के AN-32 विमान ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास बन गया. इस उड़ान में 10 फीसद इंडियन बॉयो जेट ईधन का मिश्रण किया गया था. जिसमें देहरादून आईआईपी का महत्वपूर्ण योगदान है.

मन की बात

ये भी पढ़े:'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- विकास करना चाहते हों तो विद्यार्थी बने रहें

आपको बता दें कि देहरादून में मौजूद भारतीय पेट्रोलियम संस्थान में शोधकर्ताओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण और इंधन संरक्षण की दिशा में तमाम शोध किए जा रहे हैं. जिनमें बायोजेट फ्यूल भी एक नया शोध है. देहरादून आईआईपी में पहली दफा बायो जेट फ्यूल को इजाद किया गया है. जिसका सफल प्रयोग भारतीय वायुसेना ने हाल ही में किया है और इसी का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मन की बात कार्यक्रम में किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details