उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बढ़ेगी पर्यटन गतिविधियां, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री भट्ट ने हरसंभव मदद का दिया भरोसा

By

Published : Sep 6, 2021, 7:36 AM IST

Updated : Sep 6, 2021, 10:19 AM IST

उत्तराखंड में पर्यटन गतिविधियों को लेकर किये जा रहे कार्यों को रफ्तार देने के लिए केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया.

Union Minister of State ajay bhatt
Union Minister of State ajay bhatt

देहरादून:उत्तराखंड राज्य में पर्यटन की अपार संभावना है. यही वजह है कि राज्य सरकार पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाए जाने पर जोर देती रही है. इसी क्रम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गढ़ी कैंट स्थित आईएचएम में एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर मौजूद रहे. वहीं, इस मौके पर पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तार से चर्चा की.

बैठक के दौरान केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि देश-विदेश के पर्यटकों को प्राचीन भारत के बारे में जानने की बहुत रूचि है. ऐसे में प्रदेश के इनर लाइन क्षेत्रों की पहचान कर उन स्थानों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जाए. हर संभव मदद का आश्वासन देते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि इनर लाइन क्षेत्र में पर्यटन ‌गतिविधियों को शुरू करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर पर्यटन मंत्रालय को भेजा जाए. इसके अलावा उन्होंने उत्तराखंड में सड़क, रेल और जल परिवहन के विकास कार्यों में तेजी लाने पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि पर्यटन गतिविधियों से राज्य की अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी.

वहीं, इस मौके पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाभारत, रामायण और विवेकानंद सर्किट जैसे विभिन्न सर्किटों का तेजी से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. जबकि, अन्य सर्किटों का प्रसार-प्रसार करना प्रस्तावित है. इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित ‌हो रहे हैं. इसके साथ ही दोनों मंत्रियों ने राज्य आईएचएम देहरादून को केंद्रीय आईएचएम का दर्जा देने के मामले को आगे बढ़ाने पर भी सहमति जताई.

पढ़ें-देवस्थानम बोर्ड और भू-कानून मुद्दा सुलझाने में जुटे CM धामी, जानें किस रणनीति पर चल रही सरकार

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की ओर से तेजी से काम किया जा रहा है. पर्यटन गतिविधियों के बढ़ने से राज्य की अर्थव्यवस्था में तेजी आने के साथ स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित ‌हो रहे हैं. इनर लाइन क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियां शुरू होने से इसका सीधा लाभ यहां के स्थानीय लोगों के साथ प्रदेश को मिलेगा. इसके लिए केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया.

Last Updated : Sep 6, 2021, 10:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details