उत्तराखंड

uttarakhand

BP शुगर है तो डॉ हेमंत जोशी की ये सलाह मानिए, बच्चों की ग्रोथ के टिप्स भी जानिए

By

Published : May 12, 2022, 7:40 AM IST

Updated : May 12, 2022, 9:05 AM IST

अगर आप मोटे हैं और आपको ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या है तो घबराएं नहीं. अगर आपके बच्चे की ग्रोथ अच्छी नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हेमंत जोशी की इन सलाह को मानिए और प्रैक्टिस में लाइए. डॉक्टर साहब का दावा है कि आपका जीवन स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा.

Pediatrician Hemant Joshi
डॉक्टर हेमंत जोशी

देहरादून: मुंबई के बाल रोग विशेषज्ञ और बाल आरोग्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे डॉक्टर हेमंत जोशी देहरादून आए हैं. डॉक्टर जोशी गंगोत्री धाम की यात्रा करने के बाद देहरादून पहुंचे. उन्होंने बच्चों की ग्रोथ को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं. इस मौके पर उन्होंने बच्चों की देखभाल और उन्हें स्वस्थ रखने के संबंध में कई सुझाव भी दिए. डॉक्टर हेमंत जोशी मेडिकल फील्ड में हिंदी और भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने का काम भी कर रहे हैं. इसके साथ ही वह उस अभियान का प्रमुख हिस्सा रहे हैं जिसके तहत प्रसूताओं के लिए मातृत्व अवकाश 3 माह से बढ़ाकर 6 माह का का कानून बना.

डॉक्टर जोशी का कहना है कि वर्तमान में जिस तरह की जीवन शैली को हमने अपनाया हुआ है, वह स्वास्थ्य के लिए कई तरह की दिक्कतें पेश कर रही है. खासकर बच्चों के मामले में काफी एहतियात बरतने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि भारत के पास 10 हजार साल का ज्ञान है और बच्चों की परवरिश व उनके तात्कालिक उपचार देने वाले दादी नानी के नुस्खे उसी ज्ञान से आए हैं.

डॉक्टर हेमंत जोशी के हेल्थ टिप्स
बच्चों को मीठा कम खिलाएं: डॉक्टर हेमंत जोशी ने बताया कि बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ रही है. इसलिए जरूरी है कि उनके भोजन में मीठे की मात्रा कम से कम रखी जाए. उन्होंने बताया कि चाय से परहेज किया जाना चाहिए. इसके अलावा डॉ हेमंत ने बताया कि नेशनल रूरल सर्वे हेल्थ के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 5 साल की उम्र तक करीब 50 फ़ीसदी और 12 साल तक की उम्र में 85 फ़ीसदी से ज्यादा बच्चों के दांत खराब हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि बच्चों को टूथपेस्ट के बाद कम से कम एक बार नमक पानी का कुल्ला जरूर कराएं या फिर उनके दांतों को नमक से साफ करें.

8 साल तक के बच्चों को ना पहनाएं जींस या अंडरवियर:डॉक्टर हेमंत जोशीने इस बात पर जोर दिया कि बच्चों के वजन और लंबाई पर लगातार नजर रखी जानी चाहिए. इसलिए कम से कम 8 साल तक के बच्चों को अंडरवियर, जींस या टाइट पेंट नहीं पहनाई जानी चाहिए .क्योंकि इन टाइट कपड़ों की वजह से उनकी ग्रोथ पर असर पड़ता है. इसके अलावा 8 वर्ष तक बच्चे का वजन 2 किलो और लंबाई 2 इंच सालाना अगर बढ़ते हैं, तो ठीक है. मगर इससे कम या ज्यादा असामान्य स्थिति की ओर इशारा करती है.
ब्लड प्रेशर ले रहा है विकराल रूप:बकौल डॉक्टर जोशी ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार विकराल रूप ले ले रही है. इसकी एक वजह देर से सोना और सुबह जल्दी उठना भी है. ऐसे लोगों को बीपी की समस्या हो सकती है. आमतौर पर डॉक्टर बच्चों का बीपी चेक नहीं करते, लेकिन माता-पिता को चाहिए कि वह 3 वर्ष की आयु से ऊपर के बच्चों का हर साल कम से कम 2 बार बीपी जरूर चेक करवाएं और बच्चों को दही अवश्य खिलाएं.

लंबी आयु पाने के लिए मोटापा ना बढ़ाएं:डॉक्टर हेमंत जोशी ने आम लोगों को सलाह दी है कि दीर्घायु के लिए मोटापा ना बढ़ने दें. इससे बीपी और शुगर समेत तमाम अन्य बीमारियां जकड़ लेती हैं. इसलिए अपनी थाली में चार खाने बना लें. भोजन में चावल या रोटी, सब्जी, सलाद व दही शामिल करें. बीच में यदि भूख लगे तो मौसमी फल और खीरा ककड़ी टमाटर आदि का सेवन करें.
सप्ताह में 2 दिन रखें उपवास:अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को सप्ताह में पहले तो 2 दिन नहीं तो कम से कम एक दिन हर व्यक्ति को पूरी तरह से उपवास रखना चाहिए. ऐसे व्यक्ति बीमारियों से दूर रहेंगे और उनकी आयु लंबी होगी.
ये भी पढ़ें: Mohini Ekadashi 2022: मोहिनी एकादशी पर भगवान विष्णु की ऐसे करें आराधना, जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त

डॉ हेमंत जोशी की बाल आरोग्य पर 4 पुस्तकें हैं. इनमें से आरोग्य कथा, परवरिश की गीता और परवरिश का जादू शामिल हैं. उनकी तीनों पुस्तकों में बच्चों को बेहतर परवरिश देने के साथ ही उन्हें श्रेष्ठ नागरिक बनाने के गुर दिए गए हैं. इसके अलावा चौथी पुस्तक आदर्श उपचार नाम से है. यह पुस्तक विश्व स्वास्थ संगठन की मेडिकल गाइडलाइन का हिंदी अनुवाद है जो बच्चों के बीमार होने की स्थिति में उनके उपचार के बारे में जानकारी देती है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की यह पुस्तक 17 भाषाओं में थी, लेकिन एक भी भारतीय भाषा में नहीं थी. ऐसे में इसे हिंदी और मराठी में अनुवादित किया गया है.

Last Updated : May 12, 2022, 9:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details