उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

शहीदों के बच्चों को सीबीएसई से मिलेगी विशेष सुविधाएं, सर्कुलर जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शहीदों के बच्चों को 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बड़ी राहत देने की घोषणा की है.

By

Published : Jan 22, 2020, 8:40 PM IST

cbse-will-provide-relief-to-the-children-of-martyrs
शहीदों के बच्चों को सीबीएसई से मिलेगी विशेष सुविधाएं

देहरादून: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शहीदों के बच्चों को बोर्ड की परीक्षाओं में बड़ी राहत दी है. इसके अंतर्गत शहीद के बच्चे अगर एक ही शहर में अपना परीक्षा केंद्र दूसरी जगह पर शिफ्ट करना चाहता हैं तो सीबीएसई से उसे यह सुविधा दी जाएगी. परीक्षा केंद्र एक शहर से दूसरे शहर में बदलने की सहूलियत भी शहीदों के बच्चों को दी जाएगी. इस संबंध में सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी किया गया है.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार शहीद का बच्चा अगर एक ही शहर में अपना परीक्षा केंद्र दूसरी जगह पर शिफ्ट करना चाहता है तो सीबीएसई से उसे यह सुविधा दी जाएगी, यही नहीं अगर बच्चे 10वीं या 12वीं का प्रैक्टिकल नहीं दे पाए तो उन्हें दो अप्रैल तक या अलग से प्रैक्टिकल एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा. इसके साथ ही अगर कोई शहीद का बच्चा किसी भी विषय विशेष में बाद में परीक्षा देना चाहता है तो बोर्ड उसकी बाद में परीक्षा का इंतजाम भी करेगा.

पढ़ें-छात्रवृत्ति घोटाला: गिरफ्तारी से बचने के लिए BJP नेता का बेटा पहुंचा HC, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले साल पुलवामा हादसे में शहीद हुए शहीदों के बच्चों को इस तरह की राहत दी थी. उसी तरह इस साल भी शहीद हुए जवानों के बच्चों को ये सुविधा दी जाएगी. इसके लिए बच्चों को अपने स्कूल में संपर्क करना होगा. इसके बाद स्कूल के स्तर से सीबीएसई के रीजनल ऑफिस को इसकी रिक्वेस्ट 31 जनवरी तक भेजी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details