उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 3, 2019, 5:56 AM IST

Updated : Mar 4, 2019, 1:09 PM IST

ETV Bharat / briefs

राजाजी टाइगर रिजर्व से सटे गांवों में जंगली जानवरों का आतंक, डर के साए में जीने को मजबूर ग्रामीण

वन विभाग की लापरवाही के कारण ग्रामीणों जंगली जानवरों के डर के साये में जीने के मजबूर है.

जंगली जानवरों का आतंक

ऋषिकेश:राजाजी टाइगर रिजर्व से सटे गांवों में जंगली जानवर ग्रामीणों के लिए मुसीबत का सबब बनते जा रहे है. यहां गुलदार और हाथी की आहट से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. हरिपुर कला पाल बस्ती और गंगा सूरजपुर कॉलोनी के ग्रामीणों से वन विभाग ने गांव के चारों और ऊर्जा तार बाढ़ और लाइट लगाने का वादा किया था, लेकिन 8 महीने बीत जाने के बाद भी यहां कोई कार्य नहीं कराया गया है.

पढ़ें-आपदा के 6 साल बाद भी नहीं हुआ पुलिया का निर्माण, जान जोखिम में डालकर कॉलेज जा रहे स्टूडेंट्स

ग्रामीणों के डर का अदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शाम होते ही गांव के लोग घरों में दुबक जाते है. क्योंकि शाम को हाथी और गुलदार जैसे जानवर उनके घरों के आसपास आ जाते थे. ग्रामीणों की माने तो कभी-कभी दिन में भी हाथी गांव में घुस जाते है, जिससे उनकी जान को खतरा बना रहता है. सबसे ज्यादा चिंता बच्चों को लेकर होती है, क्योंकि घर के बाहर खेल रहे बच्चों को गुलदार कभी भी अपना निवाला बना सकता है.

पढ़ें-वतन वापसी के बाद अभिनंदन को गुजरना पड़ेगा वायुसेना की कड़ी परीक्षा से, होगी डी ब्रीफिंग एक्सरसाइज

अपनी इन्हीं परेशानियों को लेकर करीब 8 महीने पहले हरिपुर कलां की पाल बस्ती और गंगा सूरजपुर कॉलोनी के लोग राजाजी नेशनल पार्क के निर्देशक सनातन सोनकर से मिले थे. उन्होंने ग्रामीणों को बस्ती के किनारे ऊर्जा तार बाड़ और लाइटें लगवाने का आश्वासन दिया था. लेकिन 8 माह बीते जाने के बाद भी ना तो बस्ती के बाहर ऊर्जा बाड़ लगाई गई और न ही लाइटों का इंतजाम किया गया. वन विभाग की लापरवाही के कारण ग्रामीणों जंगली जानवरों के डर के साये में जीने के मजबूर है.

Last Updated : Mar 4, 2019, 1:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details