उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / briefs

सोलर प्लांट ने बदली 'जिंदगी' की रोशनी, पर सरकार को नहीं पसंद ये 'उजाला'

सोलर प्लांट ग्रामीणों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाया है. रोशनी देने के साथ ही रोजगार भी दे रहे हैं. सोलर पैनलों से 500 किलोवाट से 1 मेगावाट तक बिजली उत्पादित की जा सकती है.

By

Published : Apr 15, 2019, 9:07 PM IST

सोलर प्लांट

देवप्रयागः उत्तराखंड में विद्युत उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं. नदियों पर छोटे-छोटे बांधों को बनाने के कॉन्सेप्ट को लेकर वैज्ञानिक और पर्यावरणविद विरोध जाहिर करते रहे हैं. इसके विपरीत सोलर एनर्जी से उत्पादित बिजली के इस्तेमाल पर न ही सरकारें ध्यान दे रहीं हैं, न ही इससे सम्बन्धित विभाग. देखिये ये रिपोर्ट...

सोलर प्लांट रोशनी देने के साथ ही रोजगार भी दे रहा है.

आप जो तस्वीरें देख रहे हैं ये अमूमन छोटे पैमाने पर आस-पास के घरों में लगे सोलर पैनल की देखी होगी जो विद्युत उत्पादन करने के इस्तेमाल में लाई जाती है. लेकिन जब इन सोलर पैनलों का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है.

इन पैनलों से 500 किलोवाट से 1 मेगावाट तक बिजली उत्पादित की जा सकती है. जिससे श्रीनगर जैसे एक पूरे शहर को बिजली से रोशन किया जा सकता है.

पौड़ी गढ़वाल में इसी तरह दो सोलर प्लांटों को लगाया गया है जो यूपीसीएल को प्लांट से उत्पादित बिजली का विक्रय करते हैं. इन प्लांटों से जहां बिजली उत्पादित की जा रही है, वहीं आस-पास के गांवों के लोगों को रोजगार भी मिल रहा है.

जनपद के सीकू गांव में कवीन्द्र बिष्ट द्वारा लगाये गये सोलर सिस्टम में वर्ष भर में सात लाख किलोवाट बिजली उत्पादित हो रही है. कवीन्द्र की मानें तो अन्य युवाओं को भी इसे शुरू करना चाहिए, बशर्ते वो सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी के भरोसे न बैठें. कवींद्र के अनुसार 500 किलोवाट की परियोजना शुरू करने के लिए कम से कम 1 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट लगाता है,

जिसमें राज्य सरकार 30 प्रतिशत सब्सिडी देती है व केन्द्र सरकार 35 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है. कविंद्र बताते हैं कि आज तक उनकी सब्सिडी उन्हें नहीं मिली है. जिसकी वजह से वे नुकसान भी उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः पांच बच्चों के पिता के साथ युवती फरार, कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने किया बरामद
यूपीसीएल सोलर प्लांट से उत्पादित बिजली पर प्रति यूनिट पर 5 रुपए 20 पैसे चार्ज करता है, लेकिन इन सोलर प्लांटों से जहां बिजली उत्पादित हो रही है, वहीं लोगों को रोजगार भी मिल रहा है और पर्यावरण सन्तुलन भी बना हुआ है, जिससे आस-पास के लोग भी इसे समाज के लिए अच्छा बता रहे हैं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details